आलू का हलवा #10ArticleChallenge

#Food #Article8

Originally published in hi
Reactions 0
1714
Vineeta Dhiman
Vineeta Dhiman 13 May, 2020 | 1 min read

आलू का हलवा जितना स्वादिष्ट होता है उतना ही इसे बनाना आसान। आप इसे बहुत ही कम समय में बना सकते हैं। सावन का महीना है काफी महिलाएं व्रत करती हैं। आप आलू का हलवा बनाएं और खुद भी खाये सबको खिलाएं। इसे बनाने की सभी सामग्री आपको आसानी से घर पर मिल जाती है। इसमें इलायची और घी की बहुत ही अच्छी खुशबु आती है जिससे सभी का हलवा खाने का मन करता है। तो आपको इसे बनाने के लिए साम्रगी चाहिए

4 बड़े साइज के आलू

चीनी 1/2 कटोरी

5-6 इलाइची पिसी हुई

2 बड़े चम्मच देसी घी

6-7 बादाम

3,4 काजू

हलवा बनाने की विधि:- आलू का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले आलूओं को धोकर साफ कर लें। अब प्रेशर कुकर में पानी डालकर उबलने के लिए रख दें। जब आलू उबल जाएँ तो उन्हें छील लें और इन्हें अच्छे से मैश कर लीजिये। अब कढ़ाई में देसी घी डालकर गरम करें। जब घी गरम हो जाए तो उसमें मैश किये हुए आलू को डाले और कलछी की सहायता से चलाते रहे। 7-8 मिनट तक आलू को हल्का सुनहरा होने तक भूनते रहें।

जब आलू अच्छी तरह भुन जाएँ तब चीनी डालें और अच्छे से मिलाएं। इसी में किशमिश और काजू भी डाले और अच्छी तरह से मिक्स कर लें। हलवे को लगातार चलाते रहें, ताकि हलवा अच्छे से भुन जाए और जले ना। गैस को हल्का कर दे कुछ देर भुनने के बाद गैस बंद कर दे। इसमें इलायची डाले मिक्स करें, आपका गरमा गरम आलू का हलवा तैयार है।

अब एक बाउल में निकालें ऊपर से काजू, बादाम डालकर गरमा गरम सर्व कीजिये। दोस्तों, आपको आलू का हलवा कैसा लगा। मुझे जरूर बताना, ये बनाना बहुत ही आसान है। यह आपको और आपके परिवार को जरूर पसंद आएगा।

आपको मेरी यह रेसिपी पसंद आये तो प्लीज लाइक जरूर करें।

धन्यवाद

आपकी दोस्त @विनीता धीमान

0 likes

Published By

Vineeta Dhiman

vineetazd145

Comments

Appreciate the author by telling what you feel about the post 💓

Please Login or Create a free account to comment.