यात्रा में करबे बारी सावधानियां(बृजभाषा)#ichallangenyou#contest10article

बृजभाषा में यात्रा करबे समै रखबे वारि सावधानियां

Originally published in hi
Reactions 0
1268
Radha Gupta Patwari 'Vrindavani'
Radha Gupta Patwari 'Vrindavani' 12 May, 2020 | 1 min read

सब जना अपने जीवनकाल में अनेकानेक यात्रा करैं हैं।जा यात्रा परवार के साथ,दोस्तन के साथ,मौज-मस्ती के लाऐं,व्यापार के लाईं या पढ़ाई के लाईंं है सके है।यात्रा पे जावे ते पहले ही हम कई दिना पूर्व ते ही तैयारियां शुरू कर दैवें हैं।तो आओ जानें यात्रा करवे ते पूर्व कौन-कौन बातननै ध्यान रखनो चाहिए-

१-यात्रा करवे ते पूर्व हमैं जा स्थान की यात्रा करनो है वाँ कै विषय में पहले ते ही जानकारी जुटा लैनो चाहिए जैसो-वां की भौगोलिक स्थिति, घूमवे की जगाह,मौसम व खानो-पीनो।इन सब जरूरी बातन के ले हम नेट उऊँ को सहारो लैं सकें।

२-यात्रा कित्ते दिना की है और वां का मौसम कैसो है,हमें बई हिसाब ते अपने कपड़ा रखवे चांईंये।समझो गर यात्रा पहाड़ी इलाका की है तै गरम कपड़न को प्रबंध करनो पड़ेगौ और गर यात्रा समुद्दर किनारे की भई तो हल्को कपड़न ने रखने पड़ेगौ।

३-अगर आप परदेस की यात्रा कर रे हौं तौ आप वीजा,पासपोर्ट, हवाई जहाज़ कौ टिकट कौ एक अलग फाइल या बैग में रखौ जिससे आपकूँ बैर-बैर निकारवैंं में हैरानी न होये।जा ट्रेवल ऐंजेंसी के माध्यम ते जा रहें हों वाकि विश्वसनीयता पहले ही ते ई खोज-खबर कर लिहो।अपने पास वा देश को रूपइया अच्छो सो रखियो।

४-हर देस को अलग-अलग नियम हैवे।जा लौं उन नियमन को गंभीरता ते मानौं जासे आप बेकार हैरानी तै बचौगे और परदेस यात्रा यादगार बनैगी।

५-यात्रा कै समय अपने साथ खानौ-पीनौ,चप्पल, दवाइयन कौ डब्बा, टॉर्च, तौलिया, चार्जर,कैमरा,बैटरी,मोमबत्ती, माचिस साथ में जरूर रखियो पर ध्यान देवै वारी बात है अगर परदेस में,हवाई यात्रा के वखत जो सामन प्रतिबंधित हैं तौ न लै जायें।

६-जा जगाह की यात्रा करवे जाए रहे हौ वाँ के लोगन ते न उलझियो।

७-घूमन ते पहले के घूमने के स्थानन की एक लिस्ट तैयार कर लियो।

८-अपने मोबाइल मेंगूगलमैप,ओला ऊबर एप डाउनलोड करके रखियो।जा के साथ गूगल और यूट्यूब की सहायता भी लै सकौं हो।

1-यात्रा करने से पूर्व हमें जिस स्थान की यात्रा करनी है, वहां से विषय में पहले से ही जानकारी जुटा लेनी चाहिए जैसे-वहां की भौगोलिक स्थिति,पर्यटन स्थल,मौसम व खान-पान।इन सभी जरूरी बातों के लिए हम नेट का सहारा भी ले सकते हैं।

2-यात्रा कितने दिन की है और वहाँ का मौसम कैसा है। हमें उस हिसाब से अपने कपड़े रखने चाहिए।मसलन अगर यात्रा हिलस्टेशन की है तो गरम कपड़े का प्रबंध करना पड़ेगा और अगर यात्रा समुद्र किनारे की है तो हल्के कपड़े रखने पड़ेंगे।

3-अगर आप विदेश की यात्रा कर रहे हैं तो आप वीजा,पासपोर्ट, एयरटिकट के लिए एक अलग फाइल या बैग रखें जिससे आपको बार बार निकालने में परेशानी न हो।जिस ट्रेवल एजेंसी के माध्यम से जा रहे हैं उसकी विश्वसनीयता पहले ही जाँच-पड़ताल कर लें।अपने पास उस देश की मुद्रा पर्याप्त मात्रा में रखिये।

4-हर देश के अलग-अलग नियम होते हैं।अतः उन नियमों का गंभीरता से पालन कीजिए जिससे आप किसी भी अनावश्यक व्यवधान से बचेंगे और विदेश यात्रा यादगार बनेगी।

5-यात्रा के दौरान अपने साथ खाने-पीने का सामन,चप्पल,फर्स्ट एड बॉक्स,टॉर्च,तौलिया, चार्जर,कैमरा,बैटरी,मोमबत्ती, माचिस साथ जरूर रखें पर ध्यान देने योग्य बात है अगर विदेश में, हवाई यात्रा के समय यह वस्तुएं प्रतिबंधित हों तो न ले जाऐं अन्यथा वहां चैकिंग के दौरान यह वस्तुएं छोड़नी पड़ सकती हैं।

6-आप जिस भी स्थान की यात्रा कर रहे हों।वहां के स्थानीय लोगों से न उलझिए। वस्तु खरीदने से पहले वहां बार्गेनिंग कीजिए।आप जहाँ भी घूमने जायें वहां की स्थानीय वस्तु जरूर अपने साथ लाइए और वहां का स्थानीय व्यँजन भी चखना न भूलिए।

7-घूमने से पहले आप वहां के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल की एक लिस्ट बना लीजिए और इसके लिए आप वहां के होटल स्टाफ,रिक्शे वालों,ऑटो वालों व दुकानदारों से पता कर लीजिए।इससे आपको घूमने में बहुत सरलता होगी और आपसे कोई मुँह-माँगा किराया भी नहीं माँगा।

8-वर्तमान समय में आप अपने मोबाइल में गूगल मैप एप,ओला या उबर एप डाउनलोड करके रखें।साथ ही स्थानीय स्थलों के लिए गूगल और यूट्यूब की सहायता लीजिए।

आशा करती हूँ आपको उपर्युक्त बिंदु मह्त्वपूर्ण तथा उपयोगी साबित होंगे।कृपया कमेंट कके बताऐं ।

इसी तरह के लेख को पढ़ने के लिए आप मुझे फॉलो कीजिए

0 likes

Published By

Radha Gupta Patwari 'Vrindavani'

radhag764n

Comments

Appreciate the author by telling what you feel about the post 💓

Please Login or Create a free account to comment.