कोरोनावायरस महामारी

मैंने इस उल्लेख में कोरोना वायरस महामारी के बारे में बताने का प्रयास किया ||

Originally published in hi
Reactions 0
1237
Neha 19 Mar, 2020 | 1 min read



पिछले कुछ हफ्तों में पूरी दुनिया ठप हो गई है । इस वैश्विक शटडाउन के पीछे कारण कोरोनावायरस महामारी (COVID-19) है जो गंभीर तीव्र श्वसन सिंड्रोम कोरोनावायरस 2 (सार्स-Cov-2) के कारण होता है। चीन में पैदा होने के बाद इस वायरस के गंभीर मामले पूरी दुनिया में पाए जाते हैं। डब्ल्यूएचओ (विश्व स्वास्थ्य संगठन) ने इसवायरस के लक्षण, संचरण के तरीके, जटिलता और रोकथाम के बारे में विस्तार से बताया,  जिस पर मैंने नीचे चर्चा की है:

लक्षण

1)     बुखार

2)     खाँसी

3)     सांस की कमी

ट्रांसमिशन का तरीका

श्वसन बूंदों के माध्यम से मानव-से-मानव संचरण

जटिलताएस

1)     निमोनिया

2)     एआरडीएस

3)     किडनी फेल

पूर्वचेतावनी

1)     गले में खराश, खांसी, सर्दी, बुखार से पीड़ित लोगों से संपर्क से बचने की कोशिश करें

2)     एसएनेटाइजर  और पानी के साथ अक्सर अपने हाथ धोने की कोशिश करें

3)     आपको किसी से हाथ नहीं मिलाना चाहिए

4)     जब भी बाहर जाएं तो मास्क पहनना चाहिए।

5)     आपको आंखों, नाक या मुंह को नहीं छूना चाहिए

6)     आपको अच्छी श्वसन स्वच्छता का पालन करना चाहिए

पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा आबादी वाला देश होने के नाते भारत में इस वायरस से प्रभावित होने की सबसे ज्यादा संभावना थी । पूरी दुनिया के परिदृश्य को देखते हुए भारत सरकार ने इस मुद्दे को काफी गंभीरता से लिया और भारतीय नागरिकों की सुरक्षा के लिए गंभीर कदम उठाए।  

जागरूकता फैलाने के लिए भारत सरकार द्वारा की गई सबसे अच्छी पहल 30 सेकंड की प्री-रिंग कॉल थी जिसे हमने हर फोन कॉल से पहले सुनाथा । प्री-रिंग  कॉल में कोरोना वायरस के लक्षणों और रोकने के तरीकों के बारे में बताया गया । दूसरे पहल, भारत सरकार ने "वर्क-फ्रॉम-होम" नीतियों और "कॉलेजों, स्कूलों, जिम, स्विमिंग पूल, मंदिरों, रंगमंच" और ऐसे कई अन्य स्थानों को बंद करने की घोषणा की ताकि लोगों की विशाल जनता की बातचीत से बचा जा सके । महाराष्ट्र में सरकार ने  धारा-144लागूकरते हुए कहा, किसी विशेष स्थान पर कोई 4 लोग समूह में खड़े नहीं हो सकते। ऐसी खतरनाक स्थिति में प्रत्येक भारतीय नागरिक को घर पर रहने और केवल महत्वपूर्ण कार्यके लिए घरों से बाहर आने की सलाह दी जाती है,  उन्हें  अपने चेहरे पर नकाब पहनना चाहिए और बाहर के स्टालों से नहीं खाना चाहिए। सरकार ने नाममात्र या बिना दरों पर प्रत्येक व्यक्ति के लिए अधिकांश अस्पतालों में COVID चेकअप मशीनें भी स्थापित की हैं ।

इन कई कदमों के बाद भी भारतीय नागरिक स्थिति की गंभीरता को नहीं समझ रहे हैं। मैं खुद दिल्ली का निवासी हूं (जहां 6 लोगों को कोरोनावायरस है),जब भी  मैं  सड़कों पर बाहर जाता हूं, मैंने लोगों को बिना मास्क पहने सड़कों पर जाते हुए देखा है,  एक-दूसरे से हाथ मिलाते हुए, सड़कों पर नीचे जा रहे हैं अगर उन्हें खांसी या जुकाम हो रहा है । यह  लापरवाह रवैया स्थिति में उचित नहीं है क्योंकि इटली, अमेरिका, चीन जैसे अन्य देशों में आंकड़ों के अनुसार कोरोना के मामलों में तेजी से वृद्धि हुई है जिससे उन्हें ठीक करने का समय नहीं मिल रहा है और अंत में लोगों मौत हो गई । ऐसी स्थिति में हस्तियां को COVID-19 के दौरान ली जाने वाली रोकथाम को बढ़ावा देने के लिए एक पहल कर सख्ते हैं । इससे लोगों को स्थिति की गंभीरता को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिलेगी ।

अंत में, मैं उल्लेख करना चाहूंगा कि, डब्ल्यूएचओ की आधिकारिक साइट कोरोना के साथ लड़ने के लिए धन एकत्र करने की एक पहल है, इसलिए मैं यहां सभी से आग्रह करना चाहूंगा कि वह इसमें एक सक्रिय भागीदार हो और दुनिया को इस महामारी से बचाए । लोगों को COVID-19 सरकारी नीतियों के साथ खुद को अद्यतन रखना चाहिए और सभी की सलाह दी रोकथाम ले क्योंकि "रोकथाम इलाज से बेहतर है."

0 likes

Published By

Neha

neha

Comments

Appreciate the author by telling what you feel about the post 💓

Please Login or Create a free account to comment.