मौनी पायल

रंगहीन जीवन

Originally published in hi
Reactions 0
792
Mona kapoor
Mona kapoor 06 Jun, 2019 | 1 min read

देखो सुधा! "मैंने तुम्हें पहले भी समझाया था और आज फिर कह रही हूं कि हमारे यहां यह नहीं चलेगा अगर प्रिया ने अपना पति खोया है तो मैंने भी अपना जवान बेटा खोया है।"


अरे! "समाज क्या कहेगा कैसी औरत है जिसे पति के मरने के बाद विधवा होकर भी चैन नहीं है,उसके रंगहीन जीवन में अब दुबारा से रंगों की बरसात नहीं हो सकती, अब यह आभूषण, साज-श्रृंगार उसके लिए नहीं है। मानती हूं कि वह तुम्हारी देवरानी बाद में लेकिन बहन पहले है, लेकिन मैं यह अनुमति कभी नहीं दूँगी।" शांति जी गुस्से में भड़कती हुई बोली।


लेकिन माँ! “एक पायल का ही तो सवाल है बस..क्या प्रिया के नसीब में इतना भी सुख नहीं कि वो अपने ही पति द्वारा उसकी शादी की पहली सालगिरह पर लायी हुई पायल को पहन सके। क्या गलत हैं इसमें? आप तो उसे अपनी बेटी बना कर लायी थी ना फिर अब क्या हो गया ?"


"और ये किस समाज की बात कर रही है आप..शायद भूल गयी है आप कि इन देशवासियों की सुरक्षा करते हुए आंतकवादियों के साथ हुई मुठभेड़ में ही आपका बेटा शहीद हुआ था। लेकिन अफ़सोस आपको इस समाज के लोगों की चिंता है, अपनी बहू की नहीं।"


देखिए! "चार महीने बीतने को आये रोहित को गए हुए, प्रिया तो मानो गुमसुम सी हो गयी..उसने खुद कुछ नहीं कहा, लेकिन एक औरत होने के नाते मुझे लगा कि शायद रोहित द्वारा प्रिया को इतने प्यार से दिया तोहफा उसे पहनने का हक मिलना चाहिए।”


फिर भी मैं यही कहूंगी कि अगर आपको यही सही लगता है तो यही सही। कहते हुए सुधा उठी व अपने की ओर चल दी ,इस बात से अंजान की प्रिया दरवाजे के पास खड़ी होकर सब सुन चुकी थी।


गुमसुम सी प्रिया सारी बातें सुनकर बिना कोई सवाल या जवाब किये अपने कमरे में जा, दरवाजा बंद करके आईने के सामने बैठकर किस्मत के द्वारा खेले हुए खेल से खुद के जीवन का तमाशा बनता देख रही थी। कहीं ना कहीं वो इस बात से अंजान ना थी कि ये समाज हो या फिर उसके खुद के करीबी रिश्ते.. यह सब उसके भाग्य पर ग्रहण लगाने वाले इस कड़वे सच मे सहानुभूति तो देंगे, दर्द पर मरहम तो लगाएंगे लेकिन साथ ही साथ ऐसी कटाक्ष रूपी बातें मरहम से जख्म को भरने की बजाय और गहरा करती जाएगी। कल तक जो श्रृंगार उसकी सुहागन होने की निशानी थी आज वो अभिशाप का रूप ले चुका था।उसकी बदकिस्मती की बातें तो हर कोई करेगा लेकिन कोई यह कह कर गर्व महसूस नहीं करवाएगा की उसके पति ने देश के लिए जान दी थी।



तभी अचानक से बजी ड़ोर बेल से प्रिया सचेत हो गई और जल्दी से अपने आँसू पोंछ कर रोहित के द्वारा दी गयी पायल को बक्से से निकाल अपने साड़ी के पल्लू में कसकर बाँधकर रोहित के प्यार व एहसास को महसूस करती हुई अपने कमरे से निकल चल पड़ी दरवाजे की ओर यह सोच कर कि रोहित की यह आखिरी निशानी अब मौनी पायल बनकर सदैव उसे रोहित के आसपास होने का एहसास दिलाती रहेगी व सदैव रोहित को उसमें ज़िंदा रखेगी।

धन्यवाद

कॉपीराइट@मोना कपूर

0 likes

Published By

Mona kapoor

mona kapoora4hl

Comments

Appreciate the author by telling what you feel about the post 💓

Please Login or Create a free account to comment.