"आटा उत्तपम "

टेस्ट भी हेल्थ भी

Originally published in hi
Reactions 2
1139
Charu Chauhan
Charu Chauhan 18 Feb, 2020 | 1 min read

हम सब जानते हैं उत्तपम एक साउथ इंडियन डिश है, लेकिन अब भारत के हर हिस्से में इसका स्वाद चखा जाता है। पारंपरिक तौर पर यह चावल और उरद दाल के घोल से बनाया जाता है ( जिससे डोसा और इडली बनतीं हैं)। लेकिन इसके लिए हमें एक दिन पहले से तैयारी करनी पड़ती है।

उत्तपम सूजी से भी बनाया जाता है और वह भी बहुत स्वादिष्ट लगता है। लेकिन अगर घर पर सूजी ना हो और आपको झटपट उत्तपम बनाना है तो इसके लिए मैं लायी हूँ आटे के उत्तपम की रेसिपी। बहुत ही आसान और खाने में टेस्टी। इसके लिए हमें निम्न सामग्री की आवश्यकता होगी :-

गेहूँ का आटा 1 1/2 कटोरी

दही 1/2 कटोरी

इनो 3/4 tbs

राई ( सूखे सरसों के दाने) 1/2 tbs

लाल मिर्च स्वादानुसार

नमक स्वादानुसार

2 हरी मिर्च और अदरक बारीक कटे हुए

बारीक कटा हरा धनिया

चाट मसाला या अमचूर पाउडर 1/2tbs (वैकल्पिक)

गरम मसाला 1/2tbs (वैकल्पिक)

बारीक कटी सब्जियाँ जैसे प्याज, टमाटर, शिमला मिर्च, मटर के दाने या गाजर ( अपनी पसंद की कोई भी सब्जियां ले सकते हैं)

तेल 4-5tbs

मिक्स्ड हर्ब (वैकल्पिक)

बनाने की विधि :-

सबसे पहले किसी बर्तन में आटा डाल कर उसमे नमक, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला, हरी मिर्च व अदरक, चाट मसाला और दही को डाल कर फेंटें। फिर थोड़ा थोड़ा पानी ( आवश्यकतानुसार) डाल कर गाढ़ा घोल तैयार करें । आटे को 10-15 मिनट फूलने के लिए रख दें। जब तक आप सब्जियाँ काट कर तैयार कर सकतीं हैं। 10-15 मिनट बाद जब आटा सेट हो जाए एक नान-स्टिक पैन या तवा चूल्हे पर गरम होने के लिए रख दे। आटे में इनो मिलाए तो एक ही दिशा में चलाए जब तक कि फूल ना जाए ( लगभग 4-5 बार )। गैस बिल्कुल कम आँच पर रखें। पैन पर 3-4 बूँद तेल की डाल कर उस पर राई के कुछ दाने चटकाए। फिर आटे का घोल फैलाए। याद रहे कि घोल थोड़ा मोटा ही फैलाए बिल्कुल पैन केक की तरह। सब्जियाँ बेटर के ऊपर लगाए और सबसे ऊपर थोड़ा सा हरा धनिया भी लगा दें । हल्के हाथ से सब्ज़ियों को दबाये जिससे सब्जियाँ अच्छे से आटे पर चिपक जाएं। ऊपर की तरफ भी 5-6 बूँद तेल की डालें ( साथ ही मिक्स्ड herb भी अगर इस्तेमाल कर रहे हैं तो)

आँच मध्यम करके उत्तपम को 4-5 मिनट ढक कर पकाना है। जब ऊपर की तरफ उत्तपम का रंग बदलने लगे इसका मतलब वह नीचे की तरफ सिक चुका है।

उत्तपम को पलटकर 3-4 मिनट और सेकें। आटे का टेस्टी उत्तपम तैयार है। इसी तरहा सारे उत्तपम बना लें।

आप इसे नारियल की चटनी या लहसुन की चटपटी चटनी के साथ खा सकते हैं। खाने में खा रहे हैं तो सांभर के साथ भी खा सकते हैं। बच्चों को लंच बॉक्स में देंगे तो बच्चे भी एंजॉय करेंगे।

नोट :-

अगर आप हर बार उत्तपम बनाते समय पैन पर राई नहीं डालना चाहते तो सारी राई एक बार घोल में ही मिला सकते हैं।

अगर दही खट्टा है तो आप अमचूर / चाट मसाला नहीं डाले तो भी स्वाद अच्छा रहेगा।

पैन नान-स्टिक ही इस्तेमाल करे उस पर बनाना आसान होता है।

इतने आटे से आप 4 उत्तपम बना सकते हैं

रेसिपी ट्राई करिए और बताईये उत्तपम कैसे बने। अगर आपको रेसिपी अच्छी लगी तो लाइक जरूर करें। मेरे आगामी ब्लॉग्स के लिए आप मुझे फाॅलो भी कर सकते हैं।

चित्र आभार :- गूगल

2 likes

Published By

Charu Chauhan

Poetry_by_charu

Comments

Appreciate the author by telling what you feel about the post 💓

Please Login or Create a free account to comment.