समय है बहुत अनमोल

इस आलेख के माध्यम से मैंने समय के महत्व को शब्दों के माध्यम से व्यक्त करने का एक छोटा-सा प्रयास किया है।

Originally published in hi
Reactions 0
1377
Kumar Sandeep
Kumar Sandeep 16 Feb, 2020 | 0 mins read

समय बहुत ही अनमोल है।जिसने भी इसे व्यर्थ गंवाया है उसने ज़िंदगी में कुछ भी हासिल नहीं की है।यह अकाट्य सत्य है।समय की कीमत हमें समझनी पड़ेगी तभी हम ज़िंदगी में कुछ प्राप्त कर सकते हैं।अपनी एक अलग पहचान बना सकते हैं।इतिहास गवाह है इस बात की जिसने भी वक्त की कीमत समझी है वक्त ने उसे सफलत दी है।सफलता का मूल मंत्र है कि हम वक्त की कीमत समझे।

समय गतिमान है।निरंतर चलता रहता है।बुलंदी पर पहुंचने वाले शख़्स यदि आज की तारीख में बुलंदी की सर्वोच्च शिखर पर हैं तो इसमें वक्त का अतुलनीय योगदान है।उन सभी ने समय की कीमत पहचानी है और समय को कभी भी व्यर्थ नहीं गंवाया है तभी तो आज वे सफलता के सर्वोच्च शिखर पर हैं।इस बात का सदैव ध्यान रखें कि यदि आप समय की कीमत नहीं पहचानेंगे तो आप कभी भी कुछ भी हासिल नहीं कर सकते हैं अपने जीवन में।

परिस्थिति चाहे कैसी भी हो हर परिस्थिति में आत्मविश्वास मजबूत रखना चाहिए।और समय है अनमोल इस बात को कभी नहीं भूलना चाहिए।सफलता एक दिन में न सही मगर यदि समय को महत्व हम हर दिन देते रहें तो एक दिन हमें सफलता निश्चित ही मिल जाती है।

समय को एहमियत जिसने भी इस जग(संसार) में दी है उसने ही जग में कीर्तिमान यश स्थापित की है।जब सुबह सवेरे आँखें ख़ुले तो एक प्रण लीजिए कि समय को हर हाल में महत्व दूंगा।समय का सदुपयोग करुंगा।देखियेगा आपको सफलता निश्चित ही प्राप्त होगी।

©कुमार संदीप

मौलिक,स्वरचित,अप्रकाशित

0 likes

Published By

Kumar Sandeep

Kumar_Sandeep

Comments

Appreciate the author by telling what you feel about the post 💓

Please Login or Create a free account to comment.