कोरोना से डरना नहीं है

कोरोना को दीजिए मात सूझबूझ और सतर्कता से!

Originally published in hi
Reactions 0
1125
Kumar Sandeep
Kumar Sandeep 17 Mar, 2020 | 1 min read

कोरोना वायरस का प्रभाव आज विश्व के विभिन्न देशों में देखने को मिल रहा है।हमारा देश भारत भी इस वायरस के प्रभाव से आज अछूता नहीं है।पर हाँ,एक बात अवश्य माननी होगी कि अन्य देशों के मुकाबले हमारे देश में इस वायरस का प्रभाव बेहद कम है।आज हम इस आलेख में कोरोना वायरस से जुड़े कुछ तथ्यों का व भारत में इसके प्रभाव का विशेष उल्लेख करेंगे।

इतिहास गवाह है इस बात की कि हमारे देश पर कई विपदाएं आईं हैं विभिन्न रुपों में और हमने उन विपदाओं का डरकर नहीं बल्कि डटकर सामना किया है।आज भी हमें भ्रमित नहीं होना है और न ही डरना है बल्कि इस विपदा की घड़ी में हमें हिम्मत से काम लेना है और इस वायरस को हराना है।

हमारे देश में इस वायरस का प्रभाव कम होने की मुख्य वजह है यहाँ के लोगों में फैली जागरूकता।यहाँ के सभी लोग पूर्व से ही सजग और सतर्क हैं।हमारी सरकार भी इस बीमारी से लड़ने के लिए और सावधानी बरतने के लिए सभी को जागरूक करने का सार्थक प्रयास कर रही है।तो हमें भी अफ़वाह और भ्रामक ख़बरों पर ध्यान देने की बजाय सावधानी बरतने की बहुत ज़रूरत है।

हमें अफवाह का शिकार बिल्कुल नहीं बनना है और सूझबूझ से इस समस्या से निपटना है।साफ-सफाई का विशेष ध्यान देना अति आवश्यक है।जरा-सी असावधानी और लापरवाही घातक साबित हो सकती है।वैसे व्यक्ति जिनमें इस संक्रामक रोग से संबंधित लक्षण मौजूद हों उस शख़्स के निकट न जाना ही हमारे लिए बेहतर है।

हाथों की सफाई बार-बार करें व चेहरे को बार-बार स्पर्श करने से बचें।और जैसे ही आपको यह महसूस हो कि इस वायरस के संक्रमित होने के लक्षण आपमें दिखाई दे रहें हैं तो फौरन डॉक्टर के पास या नज़दीकी स्वास्थ्य केंद्र में जाकर अपना चेकअप करवाएं।इस स्थिति में जरा-सी भी असावधानी न करें।

और आलेख के अंत में एक बात अवश्य आप सभी से कहना चाहूंगा कि हमें इस वक्त कोरोना वायरस से डरना बिल्कुल नहीं है  और न ही अफ़वाहों पर ध्यान देना है।सावधानी बरतना है।वक्त वक्त-वक्त पर हम सभी की परीक्षा लेता है यह बुरा वक्त भी गुजर जाएगा एक दिन बस इस वक्त हमें हैरान और परेशान नहीं होना है।कोरोना से डरना नहीं है बल्कि कोरोना को हराना है।

©कुमार संदीप
मौलिक, स्वरचित, अप्रकाशित

0 likes

Published By

Kumar Sandeep

Kumar_Sandeep

Comments

Appreciate the author by telling what you feel about the post 💓

Please Login or Create a free account to comment.