क्वारंटाइन में मेरा शौक

लॉकडाउन में आप भी घर पर रहकर अपना हुनर निखार सकते है।

Originally published in hi
Reactions 0
1758
Babita Kushwaha
Babita Kushwaha 10 Apr, 2020 | 0 mins read

लॉक डाउन में हमारी भागदौड़ भरी जिंदगी में एक ब्रेक सा लग गया है। अब हमें मौका मिला है कुछ अपने लिए करने का। इस तनाव भरे माहौल में भी हम सकारात्मक तरीके से अपने हुनर को निखार सकते है। अभी सबको ऐसा समय मिला है जो पहले कभी नही मिला। इस वक़्त में वो शौक पूरे कीजिये जो कभी अधूरे रह गए थे।

हर व्यक्ति का कुछ न कुछ शौक होता है।

शादी से पहले मेरा भी एक शौक था। लेकिन कॅरियर, पढ़ाई, शादी, लाइफ सेटलमेंट, घर परिवार और फिर बच्चे की जिम्मेदारी में शौक कहा खो गया मुझे खुद ही पता नही चला। मेरा शौक था लिखने का। स्कूल, कॉलेज में लेखन प्रतियोगिता से जुड़े हर कॉम्पिटिशन का मैं हिस्सा हुआ करती थी। मुझे आज भी याद है जब मैं कक्षा 6 मैं पढ़ती थी स्कूल में चित्र देखो कविता लिखो प्रतियोगिता में मुझे प्रथम पुरस्कार स्वरुप 100 रुपए मिले थे। उस समय यह सौ रुपए मेरे लिए लाख से कम न थे। सबने मेरी बड़ी प्रशंसा की। तब से लिखना मेरा शौक बन गया था। लेकिन कॉलेज होने के बाद ही शादी हो गई फिर आई घर परिवार, बच्चो की जिम्मेदारी। फिर आया कोरोना अब ऑफिस बंद। अब पतिदेव घर पर ही रहते है बेटा ज्यादातर उनके साथ ही खेलना पसन्द करता है। दोनो आपस मे बिजी रहते है ऐसे ही एक दिन फ्री बैठे बैठे कविता लिख डाली। पति को पसन्द आई दोस्तो को भी भेजा उन्होंने भी खूब सराहा। फिर क्या था दबा हुआ शौक फिर उभर आया। तो आप भी इस समय का उपयोग अपने शौक पूरे करने मे जरूर कीजिये।

हम ऑनलाइन भी नई नई चीजें सिख सकते है। फोटोग्राफी, कुकिंग, डांस। अगर आपको पढ़ने का शौक है तो नॉवेल, मैगजीन पढ़े। आजकल तो ऑनलाइन भी सब चीजें उपलब्ध है। बहुत सारी चीजें है जो घर बैठे बैठे आप अपनी पसंद अनुसार कर सकते है। बहुत लोगो को पेंटिंग करना भी पसन्द होता है तो फ्री होकर आप अपना पेंटिंग का हुनर भी निखार सकते है। आपकी जो भी पसन्द की चीज है वह करे एकदम फ्री माइंड से क्योकि अभी कोई काम का टेंशन नही है क्योंकि जब बाहर जाना ही नही तो काम का टेंशन कैसा?

0 likes

Published By

Babita Kushwaha

Babitakushwaha

Comments

Appreciate the author by telling what you feel about the post 💓

Please Login or Create a free account to comment.