कोरोना के बीच डॉक्टर्स का संघर्ष

कोरोना के बीच डॉक्टर्स के संघर्ष की कहानी

Originally published in hi
Reactions 0
1707
Babita Kushwaha
Babita Kushwaha 20 Mar, 2020 | 1 min read

आज कोरोना को लेकर पूरी दुनिया में दहशत है। सभी इससे बचने के लिए उपाय और सावधानी अपना रहे है। लेकिन इस दहशत और बीमारी से उबरने में सबसे ज्यादा हमारा सहयोग कर रहे है वो है एक डॉक्टर, नर्सेस और मेडिकल स्टाफ। इस आपदा में तो भगवान ने भी अपने हाथ खड़े कर दिए है ईश्वर से मिलने के लिए भी रोक लगा दी गई है लेकिन हॉस्पिटल स्टाफ अपनी जान जोखिम में डाल कर हमारी जिंदगी बचाने में दिन रात लगा हुआ है।

आज इस ब्लॉग में मैं अपने एक परिचित जो पेशे से एक डॉक्टर है उनके संघर्ष और उनके परिवार की मनोदशा के बारे में बता रही हु। जब डॉक्टर संजीव के घर वालो को पता चला कि कोरोना के मरीज इलाज के लिए उनके अस्पताल में भेजे जा रहे है तो वे डर गए। सोशल मीडिया पर कई तरह की भ्रामक जानकारी प्रसारित हो रही है। इस वायरस का कोई इलाज न होने की बात सुनकर हर कोई घबरा जाता है। इस समय सभी को घर पर ही रहने और जरूरी काम घर से ही करने को कहा जा रहा है। डॉक्टर संजीव के घरवालों ने भी उनको छुट्टी लेकर घर मे ही रहने को कहा। क्योंकि उनके और घरवाले भी घर पर छुट्टी लेकर आ चुके थे और जो जॉब करते थे वो घर से ही काम कर रहे थे।

लेकिन डॉक्टर संजीव ने यह कहकर साफ मना कर दिया कि भले ही यह वायरस भयंकर है तो भी डॉक्टर होने के नाते उन्हें अपना कर्तव्य निभाना ही होगा। अगर डॉक्टर ही मना कर देंगे तो फिर वायरस को हराने की जिम्मेदारी कौन लेगा?

लेकिन घरवालों की चिंता करना भी जायज था। उन्हें इस बात की चिंता थी कि अगर डॉक्टर खुद संक्रमित हो गए तो क्या होगा। तब डॉक्टर संजीव ने उन्हें बताया कि मरीजो को देखते समय पर्सनल प्रोटेक्शन इक्विपमेंट (पीपीपी) किट इस्तेमाल करते है। सिर पर टोपी, मुँह पर मास्क, सुरक्षित गॉगल्स, हैंड ग्लब्स समेत पूरे शरीर को ढ़का जाता है। शू-कवर भी पहना जाता है। एक मरीज के लिए डॉक्टर, नर्स और एक कर्मचारी इन तीन लोगों की टीम पूरे समय उन लोगो का ध्यान रखती है। अस्पताल में लगातार तीन दिन ड्यूटी करने के बाद उन पर भी संक्रमित होने का खतरा रहता है, इसलिये उन्हें भी हॉस्पिटल में ही आइसोलेशन में रहना पड़ता है। घर जाकर औरो से संपर्क न हो इसलिए वो कुछ दिनों तक घर नही आ पाएंगे। हॉस्पिटल ही फिलहाल उनका घर है। डॉक्टर संजीव ने परिवार वालो को तो आश्वस्त कर दिया है लेकिन हम सभी ये कामना करते है कि ये वायरस जल्दी ही खत्म हो जाये और डॉक्टर संजीव की तरह अन्य डॉक्टर्स, नर्सेस, मेडिकल स्टाफ छुट्टी ले और उनके परिजन चैन की सांस।

कुछ पंक्तियों के साथ मैं अपने ब्लॉग का खत्म करना चाहूंगी उम्मीद है आप सभी को पसंद आये।

सुन ले ओ कोरोना,

थोड़ी सी सावधानी से हम तुझे जल्दी ही हरायेंगे,

गंदगी को दूर भगा हाथ धो कर ही घर मे जायेगे,

मासाहार और फास्ट फूड को छोड़ अब देशी भोजन ही खायेंगे,

कोरोना की शंका होने पर तुरंत डॉक्टर के पास जायेंगे,

इन सुरक्षा को अपना कर हम तुझको दूर भगायेंगे,

तुझे हराकर जल्दी ही जीत का तिरंगा लहरायेंगे।

मेरा ब्लॉग पसंद आये तो लाइक और कमेंट कर अपनी प्रतिक्रिया जरूर दे।

@बबिता कुशवाहा

0 likes

Published By

Babita Kushwaha

Babitakushwaha

Comments

Appreciate the author by telling what you feel about the post 💓

Please Login or Create a free account to comment.