सरलता ,सहजता और गहनता से कैसे लिखें, पपरविफ़ पर आये #10अर्टिकल्स कांटेस्ट को.. .!!

#10articlecontest के लिए guideline

Originally published in hi
Reactions 0
477
Vijay Laxmi Rai "सोनिया"
Vijay Laxmi Rai "सोनिया" 09 May, 2020 | 1 min read

सबसे पहले मैं अपना एक संछिप्त परिचय देना चाहूँगी ताकि आप मेरे द्वारा साझा किए इस अनुभव या जानकारी को एक स्थिरता, एक विशेष, रुचि, एक लगाव, एक उत्साह के साथ पढ़ सकें और उस पर अमल भी करें ताकि आपको इस कांटेस्ट में किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े ।

मेरा नाम विजय लक्ष्मी राय "सोनिया" है मैंने (B. Sc Botany, Chemistry and Zoology)

M. Sc in "Applied Yoga and Health"

Gold Medalist, UGC-NET QUALIFIED

एक योग INFLUENCER संग एक लेखिका भी हूँ

मुझे जीवन के हर पहलुओं पर ,, चाहे वो स्त्री की व्यथा हो या फिर पुरुष का पौरुष मन या फिर शिशु की मासूमियत हो या बुजुर्गों की आत्मकथा या फिर वयस्क का प्रेम प्रसंग हो या हो किसी व्यक्ति की मानसिक व्यथा इन सब पर एक विशेष नज़र डालना बेहद पसंद है। संग संग इनके प्राकृतिक से भी एक विशेष लगाव है मुझे, यहि नहीं और भी है बहुत कुछ बताने को लेकिन अभी के लिए इतना पर्याप्त है।

वस्तुतः यहाँ बात हो रही थी कि कांटेस्ट में अत्यंत सरलता, सहजता व गहनता से कैसे हिस्सा लिया जाय..??

अंतः कुछ दिनों से यही परेशानी मेरी भी थी जिसपे मैंने गहराई से जब प्रकाश डाला तो पाया कि नॉलेज तो हम सभी को होती ही हैकहीं ना कहीं  हम सभी को कुछ ना कुछ आता है या यूँ कहूँ कि बहुत कुछ आता है किसी को कूकिंग, तो किसी को डांसिंग, किसी को पेंटिंग, तो किसी को सिंगिंग, कोई तो पढ़ने में बहुत अच्छा होता है, तो किसी के पास नॉलेज बहुत अच्छी होती है और कुछ लोगों की बात की जाय तो भगवान ने उन्हें बहुत सारे हुनरों से नवाजा होता है जिसे वो ख़ुद तराश कर "मल्टीटैलेंटेड" का खिताब जीत लेता हैं और समाज में एक अलग स्थान बना लेता हैं लेकिन बात अब भी ज्यो की त्यों है कि कांटेस्ट में हिस्सा कैसे लिखा जाय..??

तथाकथित, आपने भी अब महसूस किया होगा कि हम सभी के पास बहुत कुछ होता है। जो अक्सर हम दूसरों को बताते रहतें हैं एक सलाह के रूप में चाहे जरूरत के रूप में या फिर अपने ज्ञान के उफ़ानवश, कि तुम ऐसा करो, तुम वैसा करो इत्यादि। तो बस उसी जानकारी, उसी सलाह को आपको अपने शब्दों में पिरो लिख देना है इस पपरविफ़ कांटेस्ट में और फैलाना है अपने ज्ञान का प्रकाश हर जगह व हर व्यक्ति के मन मस्तिष्क में।

तो चलिये, मैं इसे और आसान बनाने का प्रयास करती हूँ। मैं यहाँ अपना उदाहरण देना चाहूँगी कि प्रायः मेरे साथ भी ऐसा होता था मैं जब भी कोई कांटेस्ट या कोई कॉम्पटीशन देखती थी एकदम कन्फ्यूज्ड हो जाती थी क्या करूँ..??  कैसे लिखूँ..?? क्या लिखूं..?? शरुआत कहाँ से करूँ..?? और सोचते सोचते वो कांटेस्ट निकल जाता था। जब आज मैं अति गहनता से विचार करने बैठी तब लगा कि क्यों ना हम शुरुआत उस चीज़ से करें जो हम रोजमर्रा की लाइफ में सुबह से शाम तक करते हैं जैसा कि अगर कोई व्यक्ति सुबह उठकर खाली पेट उषापान करता है या गर्म पानी पीता है तो वो जरूर ही उसके फायदों से भी अवगत ही होगा तो क्यों ना लिखने की शुरूआत यहीं से करे। दूसरा उदाहरण अगर कोई व्यक्ति हर रोज पूजन अर्चन करता है तो वो व्यक्ति उसके बारे में भी बहुत कुछ वैज्ञानिक रहस्यों को लिख सकता है। अगर कोई गायक है या फिर डांसर है या कोई कोई अच्छी कुकिंग करता है तो बेशक उसे नॉलेज की कमी नही होगी, ना ही रुचि की कमी होगी और ना ही अभिप्रेरणा की जरूरत होगी अर्थात हमारा लिखना, पढ़ना बेहद सरल, सहज व गहन हो जाएगा। जिससे हम आसानी से किसी भी चीज़ को क्रमवद्ध तरीके से लिख सकतें हैं और बहुत अंजान लोगो तक अपनी इन्फॉर्मेशन पहुँचा सकते हैं।

तभी मैंने भी झट से उठाया पेन और लिख डाला ऐसे ही 10 टॉपिक, जो मैं रोजाना करती हूँ और उस पर अच्छा लिख भी सकती हूँ।

तो चलिये उठाइये आप भी अपनी साथी कलम और कॉपी और लिख डालिये वो सब, जिसको आपने ना जाने कितने दिनों से आत्मसात कर रखा है, और फैलाइये अपने ज्ञान का प्रकाश हर जगह ताकि आपकी जानकारी को एक नयी उड़ान मिले।

यदि, मेरा ये सुझाव आपके थोड़ा भी काम आ सके तो मैं खुद को आपका और पपरविफ़ पूरे टीम का आभारी समझूँगी।

सरलता, सहजता, गहनता से, लिखो सारा आर्टिकल।

बन जाओ सबके चहिदे, और पाओ ढ़ेर सारा प्राइजेज़।

धन्यवाद🙏

विजय लक्ष्मी राय "सोनिया"

0 likes

Comments

Appreciate the author by telling what you feel about the post 💓

Please Login or Create a free account to comment.