कोरोना से डरो ना - मुकाबला करो ना

कोरोना वायरस आज ना केवल भारत बल्कि विश्व के कई देशों के लिए जानलेवा खतरा बन गया है जिससे निपटने के लिए हमें सतर्क एवं जागरूक रहना है क्योंकि इसका कोई इलाज नहीं है। मेरा लेख इसी पर आधारित है।

Originally published in hi
Reactions 0
1161
Smita Saksena
Smita Saksena 20 Mar, 2020 | 1 min read

'अरे ये कोरोना-वोरोना कुछ नहीं मीडिया और कुछ लोगों का फैलाया हुआ जाल है जो वायरस के बहाने लोगों में डर पैदा करके अपना बिजनेस करना चाहते हैं।' पम्मी आंटी सोसाइटी मीटिंग में बोलीं ,जो कि कोरोना वायरस के शहर में लगातार फैलने के बारे में रखी गई थी। पर पम्मी आंटी की बात सुनकर बाकी सभी हैरान ही रह गए।

कहीं आपके पड़ोस में भी पम्मी आंटी जैसे और लोग तो नहीं जो स्थिति की गंभीरता को समझ नहीं पा रहे हैं तो हमें उनको जानकारी देनी होगी।

सबसे पहले जानते हैं कि क्या है ये कोरोना वायरस-

बीते साल 2019 के आखिरी महीने में सबसे पहले चीन के वुहान शहर में कोविड 19(कोरोना वायरस) के मामले सामने आए और बेहद तेजी से वहां फैला। इसके बाद ये तेजी से विश्व भर के कई देशों में फैला और स्थिति की गंभीरता को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे महामारी घोषित किया।

इसके लक्षण बुखार और खांसी होते हैं. बदन दर्द, गले में खराश और सिर दर्द भी हो सकता है फिर आपके शरीर का इम्युनिटी सिस्टम इस वायरस से लड़ने की कोशिश करता है पर इम्युनिटी सिस्टम कमजोर होने से मौत का जोखिम तक हो सकता है।

जानकारी, जागरूकता,सतर्कता और स्वच्छता ही हैं बचाव-

कोरोना वायरस को लेकर डर का माहौल बना हुआ है। भारत में भी कोरोना संक्रमित मरीज सामने आ चुके हैं और इनकी संख्या बढ़ रही है। इसलिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) ने कुछ बेसिक गाइडलाइंस जारी की हैं जिन्हे फॉलो करके आप इस घातक इंफेक्शन को फैलने से किसी हद तक रोक सकते हैं :

1.अपने हाथों को बराबर धोएं (कम से कम पांच बार) - जब भी कहीं बाहर से वापस आएं सबसे पहले अपने हाथ साबुन( अल्कोहल बेस्ड साबुन, हैंडवॉश और पानी से जरूर धोएं।

2. अपनी आंखों, नाक और मुंह को बार-बार ना छुएं।

3. छींक या खांसी अचानक आने पर कोहनी को मोड़कर उससे या टिश्यू से रोकें।

4. ज्यादा भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें।

5. अगर थोड़ा सा भी बुखार हो तो घर पर ही रहें।

6. अगर बुखार, खांसी या सांस की तकलीफ़ महसूस हो तो सबसे पहले नजदीकी मेडिकल सेंटर फोन करें आपको सहायता उपलब्ध कराई जाएगी।

7. किसी भी अन्य अपडेट अथवा जानकारी के लिए WHO की वैबसाइट को समय समय पर देखें।

तो ये तो थे कुछ उपाय जो विश्व स्वास्थ्य संगठन ने जनहित में जारी किए हैं पर इनके अलावा हम और आप मिलकर कुछ और उपाय भी अपनाकर खुद को , परिवार एवं सोसाइटी के सभी लोगों को सुरक्षित रख सकेंगे।

याद रखें कोरोना का कोई भी इलाज या दवा अभी तक उपलब्ध नहीं है ऐसी स्थिति में सिर्फ सतर्कता एवं जागरूकता ही बचाव कर सकती है इस घातक वायरस से।

तो आइए जानते हैं कुछ और उपाय:

1.आजकल हर जगह सैनिटाइजर के लिए लोग परेशान हैं पर क्या आप जानते हैं कि एक सैनिटाइजर जो पीढ़ियों से हमारे घरों में प्रयोग होता आया है वो है फ़िटकरी, इसमें एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टी होती है तो जब फिटकरी के पानी से हाथों को धोते या स्नान किया जाता है तब विषाणु नष्ट हो जाते हैं।

2. घर में पीने के पानी में तुलसी ,केवड़ा या लौंग डालकर रखते आएं हैं हमारे बुजुर्ग हमेशा से, तो उसका मकसद केवल खुशबू या स्वाद का बढ़ाना ही नहीं था बल्कि पानी को औषधीय गुणों से युक्त बना देना भी था ।

3. शाकाहारी एवं घर का बना ताजा खाना ही खाएं।

4. गले ना मिले बल्कि नमस्कार करें आज पूरी दुनिया इस अभिवादन के तरीके को अपना चुकी है।

5.सफर इस समय में ना करें।

याद रखिए, जल्द ही हम इसके तीसरे चरण में पहुंच रहे हैं जिसे कम्युनिटी इंफेक्शन कहते हैं जो बेहद ख़तरनाक है जिसके लिए हमें बहुत ही ज्यादा सावधानी बरतनी होगी क्योंकि इस समय में कोरोना एक व्यक्ति से दूसरे में तेजी से फैलता है। इस समय यदि खुद को और परिवार को बचा लें बस कुछ छोटी-छोटी बातों का पालन करके तो इस मुसीबत को हम पार करके ये लड़ाई हम जीत सकते हैं।

द्वारा

स्मिता सक्सेना

बैंगलौर

0 likes

Published By

Smita Saksena

smita saksenal58p

Comments

Appreciate the author by telling what you feel about the post 💓

Please Login or Create a free account to comment.