हमारे जीवन में पेड़ों का महत्व।

हमें अपने पर्यावरण को स्वच्छ रखने और स्वस्थ और खुशहाल जीवन को बढ़ावा देने के लिए पेड़ों और पौधों को बचाना चाहिए।

Originally published in hi
Reactions 0
1036
Shakeb
Shakeb 02 Dec, 2019 | 0 mins read

पेड़ हमारे लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं। पौधों और पेड़ों के लिए धन्यवाद, हम इस ग्रह पर जीवित रह सकते हैं। पेड़ ऑक्सीजन को सांस लेते हैं जो जीवन देता है जिसके बिना मनुष्य या अन्य प्रजातियों के लिए जीवित रहना संभव नहीं होगा। हालांकि, यह एकमात्र कारण नहीं है कि पेड़ हमारे लिए महत्वपूर्ण हैं। उनके पास पर्यावरण और जीवित चीजों की पेशकश करने के लिए बहुत कुछ है। ऑक्सीजन की आपूर्ति के अलावा, पेड़ पर्यावरण से विभिन्न हानिकारक गैसों को भी अवशोषित करते हैं, जो ग्लोबल वार्मिंग के प्रभाव को कम करता है।

पेड़ हमें भोजन और आश्रय भी प्रदान करते हैं। कई पेड़ फल खाते हैं जो पक्षियों और जानवरों के लिए भोजन का काम करते हैं। मनुष्य भी आम, सेब और केले जैसे विभिन्न फलों का आनंद लेते हैं, बस कुछ का नाम लेने के लिए। पेड़ जानवरों और मनुष्यों के लिए आश्रय भी प्रदान करते हैं। विशाल, घने पेड़ों से भरे जंगल जंगली जानवरों के आवास के रूप में काम करते हैं और समृद्ध जैव विविधता में योगदान करते हैं। पेड़ों से निकाली गई लकड़ी और अन्य सामग्रियों का उपयोग आरामदायक जीवन के लिए कई आवश्यक चीजें बनाने के लिए किया जाता है।

पेड़ पर्यावरण को शांत और शांत बनाते हैं। वे लोगों से मिलने और सामूहीकरण करने में मदद करते हैं। सुंदर पेड़ों और हरे पौधों वाले पार्क छोटे बच्चों और बुजुर्गों के पसंदीदा हैं। वे अक्सर विभिन्न बाहरी गतिविधियों का आनंद लेने के लिए यहां मिलते हैं।

हमें अपने पर्यावरण को स्वच्छ रखने और स्वस्थ और खुशहाल जीवन को बढ़ावा देने के लिए पेड़ों और पौधों को बचाना चाहिए।

0 likes

Published By

Shakeb

shakeb

Comments

Appreciate the author by telling what you feel about the post 💓

Please Login or Create a free account to comment.