सामाजिक मीडिया की स्थिति और नकारात्मक प्रभाव।

सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए, तो सामाजिक नेटवर्क मानवता के लिए एक आशीर्वाद हो सकता है।

Originally published in hi
Reactions 0
495
Shakeb
Shakeb 05 Dec, 2019 | 1 min read

सामाजिक नेटवर्क आज हमारे जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। हमारे पास किसी भी प्रकार की जानकारी का उपयोग एक बटन के धक्का के साथ होता है। जो कुछ भी इतना व्यापक रूप से विस्तारित है, वह सकारात्मक और नकारात्मक पहलुओं से संबंधित है। सामाजिक नेटवर्क की शक्ति बहुत अधिक है और इसका प्रभाव प्रत्येक व्यक्ति पर पड़ता है। आज सामाजिक नेटवर्क के साथ हमारे जीवन की कल्पना करना मुश्किल है और हम अत्यधिक उपयोग के लिए कीमत चुकाते हैं। सामान्य रूप से समाज में सामाजिक नेटवर्क के प्रभावों के बारे में बहुत बहस है। कुछ लोग सोचते हैं कि यह एक आशीर्वाद है, जबकि अन्य सोचते हैं कि यह एक अभिशाप है।

सामाजिक नेटवर्क के सकारात्मक प्रभाव: -

सामाजिक नेटवर्क समाज के सामाजिक विकास की अनुमति देते हैं और कई कंपनियों की मदद भी करते हैं। यह सोशल मीडिया मार्केटिंग जैसे उपकरण प्रदान करता है जो लाखों संभावित ग्राहकों तक पहुँच सकता है। हम आसानी से जानकारी तक पहुँच सकते हैं और सामाजिक नेटवर्क के माध्यम से समाचार प्राप्त कर सकते हैं। सामाजिक नेटवर्क किसी भी सामाजिक कारण के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक महान उपकरण है। नियोक्ता संभावित नौकरी चाहने वालों तक पहुंच सकते हैं। यह कई लोगों को बिना किसी समस्या के दुनिया के साथ सामाजिक विकास और बातचीत करने में मदद कर सकता है। कई लोग उच्च अधिकारियों के सामने खुद को सुनने के लिए सामाजिक नेटवर्क का उपयोग करते हैं।

सामाजिक नेटवर्क के नकारात्मक प्रभाव: -

कई भौतिकविदों का मानना है कि सामाजिक नेटवर्क एक अनूठा कारक है जो लोगों में अवसाद और चिंता का कारण बनता है। सोशल नेटवर्क के उपयोग में वृद्धि से खराब नींद के पैटर्न का कारण बन सकता है। कई अन्य नकारात्मक प्रभाव भी हैं जैसे साइबर बदमाशी, शरीर की छवि की समस्याएं, आदि। सामाजिक नेटवर्क के कारण युवा लोगों के बीच एक ऐतिहासिक उच्च में "खो जाने का डर" (FOMO) है।

निष्कर्ष:

सामाजिक नेटवर्क में अत्यधिक शामिल होने से पहले हमें सकारात्मक और नकारात्मक पहलुओं का सावधानीपूर्वक मूल्यांकन करना चाहिए। अगर सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए, तो सामाजिक नेटवर्क मानवता के लिए एक आशीर्वाद हो सकता है।

0 likes

Published By

Shakeb

shakeb

Comments

Appreciate the author by telling what you feel about the post 💓

Please Login or Create a free account to comment.