साइबर सुरक्षा।

कंप्यूटर धोखाधड़ी के मामले भी सुर्खियों में रहते हैं। ऐसी स्थिति में, डिजिटल होना ठीक है, लेकिन सुरक्षा के लिहाज से अभी भी बहुत सारे काम करने की ज़रूरत है

Originally published in hi
Reactions 0
1260
Shakeb
Shakeb 02 Dec, 2019 | 1 min read

ऐसे समय में जब भारत डिजिटल हो रहा है, एक महत्वपूर्ण सवाल हमारा ध्यान आकर्षित करता है, क्या हम साइबर हमलों से लड़ने के लिए तैयार हैं? देश के प्रमुख ने विमुद्रीकरण की घोषणा के बाद ही कैशलेस अर्थव्यवस्था को बढ़ावा दिया है। डिजिटल पोर्टफोलियो का चलन बढ़ा है। पे टीएम जैसी कंपनियों ने सभी सुविधाएँ प्रदान करना शुरू कर दिया है ताकि ऑनलाइन लेनदेन आसानी से किया जा सके। लेकिन भारत एक ऐसा देश है जहाँ लोग अभी तक पर्याप्त रूप से डिजिटली शिक्षित नहीं हैं।

 

हम सिर्फ शहरों की बात नहीं कर रहे हैं। भारत में छोटे शहरों में भी ऑनलाइन पोर्टफोलियो का उपयोग बढ़ रहा है। यहां के लोग इसका उपयोग करते हैं, लेकिन सुरक्षा के मामले में उनके पास पर्याप्त डिजिटल ज्ञान नहीं है। आज भारत में लगभग सभी डेटा डिजीटल हैं। लेकिन जब दुनिया में Wannacry Ransomware का हमला हुआ, तो पता चला कि पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम में Windows XP पर हमला किया गया था, क्योंकि ये सिस्टम आसानी से हैक हो सकते हैं। तो सवाल यह है कि क्या हम भविष्य में ऐसी ही घटनाओं का सामना करने के लिए तैयार हैं?

 

बात यहीं खत्म नहीं होती। कंप्यूटर धोखाधड़ी के मामले भी सुर्खियों में रहते हैं। ऐसी स्थिति में, डिजिटल होना ठीक है, लेकिन सुरक्षा के लिहाज से अभी भी बहुत सारे काम करने की ज़रूरत है क्योंकि कंप्यूटर सुरक्षा के बिना डिजिटल भारत की कल्पना करना बहुत मुश्किल है। यदि सुरक्षा अच्छी तरह से स्थापित नहीं है, तो किसी भी समय सभी दस्तावेजों, बैंक विवरण और गोपनीयता का उल्लंघन किया जा सकता है।

0 likes

Published By

Shakeb

shakeb

Comments

Appreciate the author by telling what you feel about the post 💓

Please Login or Create a free account to comment.