राष्ट्रीय एकता।

राष्ट्रीय एकता।

Originally published in hi
Reactions 0
1535
Shakeb
Shakeb 02 Dec, 2019 | 1 min read

राष्ट्रीय एकता एक मनोवैज्ञानिक प्रक्रिया है और एक ऐसी भावना है जो किसी देश या देश के लोगों में राष्ट्र के प्रति भाईचारे या स्नेह की भावना को दर्शाती है। राष्ट्रीय एकता राष्ट्र को मजबूत और संगठित बनाती है। यह वह भावना है जो विभिन्न धर्मों, संप्रदायों, जातियों, रीति-रिवाजों, सभ्यता और संस्कृति के लोगों को एक सूत्र में पिरोती है।

 

हमारा भारत राष्ट्रीय एकता का एक उदाहरण है। हमारे देश में उपलब्ध विविधताएं दुनिया के किसी भी अन्य देश में शायद ही कभी देखी जाती हैं। विभिन्न जातियों और संप्रदायों के लोग, जिनके जीवन, भोजन और कपड़े पूरी तरह से अलग हैं, वे एक साथ रहते हैं।

 

जब तक किसी राष्ट्र की एकता मजबूत होती है, तब तक वह राष्ट्र मजबूत होता है। बाहरी शक्तियां इन परिस्थितियों में अपनी अखंडता और सार्वभौमिकता को प्रभावित नहीं कर सकती हैं, लेकिन जब भी राष्ट्रीय एकता खंडित होती है, तो यह कई कठिनाइयों का सामना करती है। अगर हम इतिहास के पन्नों को पलट दें तो हमें पता चलता है कि जब भी हमारी राष्ट्रीय एकता कमजोर होती है, तो बाहरी शक्तियां इसका फायदा उठाती हैं।

 

किसी भी राष्ट्र की समरसता, ईमानदारी और सार्वभौमिकता को बनाए रखने के लिए राष्ट्रीय एकता का होना आवश्यक है। भारत जैसे विकासशील देश के लिए, जो वर्षों से गुलामी का शिकार रहा है, राष्ट्रीय एकता के पूरे बंधन को मजबूत करना आवश्यक है ताकि भविष्य में इसे दोहराया न जा सके।

0 likes

Published By

Shakeb

shakeb

Comments

Appreciate the author by telling what you feel about the post 💓

Please Login or Create a free account to comment.