मोबाइल एडिक्शन।

आपको अपने प्रियजनों की इस लत से छुटकारा पाने में मदद करने के लिए इसे अपनी ज़िम्मेदारी के रूप में भी लेना चाहिए।

Originally published in hi
Reactions 0
1286
Shakeb
Shakeb 06 Dec, 2019 | 0 mins read

मोबाइल फोन दुनिया भर के लगभग सभी लोगों के साथ तुरंत जुड़ने की स्वतंत्रता प्रदान करते हैं। वे हमें किसी भी जानकारी को खोजने की अनुमति देते हैं जो हमें चाहिए और मनोरंजन का एक उत्कृष्ट स्रोत है। जबकि इस आविष्कार ने हमें सशक्त बनाने का लक्ष्य रखा, दुर्भाग्य से यह कुछ ऐसा बन रहा है जो हम पर हावी हो रहा है। अधिकांश मोबाइल डिवाइस उपयोगकर्ता इन दिनों मोबाइल डिवाइस की लत से पीड़ित हैं।

आप मोबाइल फोन पर बहुत कुछ कर सकते हैं। हमारे मोबाइल फोन हमें गेम, मौका के खेल और ऑनलाइन खरीद के साथ मज़ा करने की अनुमति देते हैं। वे हमें दुनिया भर के लोगों से जोड़ते हैं, हमें फिल्में देखने, छवियों पर क्लिक करने, संगीत सुनने, इंटरनेट पर सर्फ करने और अन्य गतिविधियों का आनंद लेने की अनुमति देते हैं। यह मुश्किल है कि इस शक्तिशाली मनोरंजन घर के आदी न हों।

हालाँकि, यह आवश्यक है कि इसके शिकार न हों। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसके नतीजे हानिकारक हो सकते हैं। मोबाइल उपकरणों की लत कई गंभीर समस्याओं का कारण बनती है, जैसे सिरदर्द, दृष्टि विकार, नींद की बीमारी, अवसाद, सामाजिक अलगाव, तनाव, आक्रामक व्यवहार, वित्तीय समस्याएं, बर्बाद रिश्ते और खराब या कम पेशेवर विकास।

हमारी सुविधा के लिए मोबाइल फोन बनाए गए। हमें अपने जीवन का प्रभार लेने के लिए उनके उपयोग को सीमित करना चाहिए। यदि आप मानते हैं कि आप अपने मोबाइल फोन पर निर्भर हो गए हैं, तो इससे छुटकारा पाने के तरीके देखें। आपको अपने प्रियजनों की इस लत से छुटकारा पाने में मदद करने के लिए इसे अपनी ज़िम्मेदारी के रूप में भी लेना चाहिए।

0 likes

Published By

Shakeb

shakeb

Comments

Appreciate the author by telling what you feel about the post 💓

Please Login or Create a free account to comment.