बाल मजदूरी

दुनिया में बाल श्रम के खिलाफ कई कड़े कानून हैं और भारत सहित कई देशों में जेल नियम और जुर्माना है अगर एक व्यक्ति और एक संगठन बाल श्रम में शामिल हैं।

Originally published in hi
Reactions 0
1258
Shakeb
Shakeb 06 Dec, 2019 | 1 min read

बाल श्रम का तात्पर्य दुनिया भर के विभिन्न क्षेत्रों में बच्चों के रोजगार से है। इसमें खनन उद्योग, विनिर्माण उद्योग, कृषि और अन्य असंगठित क्षेत्र जैसे क्षेत्र शामिल हैं। बच्चे अक्सर इन क्षेत्रों में काम करते हैं क्योंकि उन्हें कम भुगतान किया जाता है और प्रबंधन करना आसान होता है।

बाल श्रम व्यापक रूप से दुनिया भर में प्रचलित है और बच्चों को उनके बचपन, शिक्षा और विकास के अन्य अवसरों से वंचित करता है। बच्चों को अपनी आय के पूरक द्वारा अपने परिवारों का समर्थन करने के लिए खतरनाक काम करने की स्थिति में भाग लेने के लिए मजबूर किया जाता है।

वे अपने नियोक्ता और उनके माता-पिता के बीच एक मौखिक या लिखित अनुबंध के साथ काम करते हैं। कभी-कभी, यह उनके नियोक्ता के परिवारों द्वारा लिए गए ऋण का भुगतान करना है। विकासशील और अविकसित देशों में बाल श्रम अधिक आम है। गरीबी बाल मजदूरी का मुख्य कारक है, क्योंकि बच्चों को उनके परिवारों द्वारा उनके दैनिक भोजन और अन्य जरूरतों को पूरा करने के लिए मजबूर किया जाता है।

दुनिया में बाल श्रम के खिलाफ कई कड़े कानून हैं और भारत सहित कई देशों में जेल नियम और जुर्माना है अगर एक व्यक्ति और एक संगठन बाल श्रम में शामिल हैं। सभी कानूनों के बावजूद, बाल श्रम को समाप्त करना चाहते हैं, तब भी उन्हें लागू करना आवश्यक है।

0 likes

Published By

Shakeb

shakeb

Comments

Appreciate the author by telling what you feel about the post 💓

Please Login or Create a free account to comment.