पीढ़ी का अंतर।

कई माता-पिता और बच्चों के बीच मतभेद होते हैं क्योंकि उनके विचारों के अंतर को समझना स्वाभाविक है क्योंकि उनके बीच एक पीढ़ी का अंतर है।

Originally published in hi
Reactions 0
1329
Shakeb
Shakeb 02 Dec, 2019 | 1 min read

अलग-अलग उम्र में पैदा हुए लोग अलग-अलग तरीकों से एक-दूसरे से अलग होते हैं। दुनिया तेजी से बदल रही है और इसलिए अलग-अलग समय पर पैदा हुए लोगों के बीच अंतर अपरिहार्य है। उदाहरण के लिए, अगर हम भारत की बात करें, तो आजादी से पहले पैदा हुए लोग आज पैदा हुए लोगों से अलग हैं। दो पीढ़ियों के विचार में बड़ा अंतर है और क्यों नहीं? पूरे सांस्कृतिक, आर्थिक और सामाजिक परिवेश में काफी अंतर है, दोनों का हिस्सा रहा है।

 

जेनरेशन गैप दो पीढ़ियों के बीच अंतर को दिया गया शब्द है। समाज एक स्थिर गति से बदलता है और इसलिए समय के साथ लोगों की जीवन शैली, विचारधारा, राय, विश्वास और सामान्य व्यवहार भी बदलते हैं। यह परिवर्तन नए विचारों के लिए जगह छोड़ देता है और अनुचित रूढ़ियों को तोड़ता है और इससे समाज पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। हालाँकि, अक्सर यह दो पीढ़ियों के बीच संघर्ष का कारण बन जाता है।

 

जनक-बच्चे का संबंध अक्सर पीढ़ी के अंतर से प्रभावित होता है। यह देखा गया है कि माता-पिता अपने मूल्यों और विचारधाराओं को अपने बच्चों पर थोपने की कोशिश करते हैं, जबकि बाद में माता-पिता अपने दम पर दुनिया का पता लगाना चाहते हैं। जनरेशन गैप के कारण कई रिश्ते खराब हुए हैं। कई माता-पिता और बच्चों के बीच मतभेद होते हैं क्योंकि उनके विचारों के अंतर को समझना स्वाभाविक है क्योंकि उनके बीच एक पीढ़ी का अंतर है।

0 likes

Published By

Shakeb

shakeb

Comments

Appreciate the author by telling what you feel about the post 💓

Please Login or Create a free account to comment.