What is investment ? How do investment and do what?

About JarApp

Published By Paperwiff

Fri, Nov 19, 2021 5:09 PM

शीर्षक: निवेश क्या है? निवेश कैसे करें और किसमें करें? 

निवेश (Investment) एक ऐसा व्यय है जो वास्तविक पूंजी निर्माण के लिये किया जाता है अर्थात्‌ आय का वह भाग जिसे लाभ कमाने हेतु खर्च किया जाता है। निवेश को साधारण शब्दों में बचत या उपभोग में कटौती भी कहा जाता है। निवेश उत्पादन वृद्धि क्षमता में विस्तार करता है अर्थात्‌ वास्तविक पूंजी के निर्माण में योगदान देता है। 

निवेश क्यों करें? 

आर्थिक विकास के लिए निवेश करना बहुत आवश्यक है। आपात स्थितियों के समय या अतिरिक्त खुशियों के लिए निवेश बहुत काम आता है। निवेश से प्राप्त लाभ से निवेशक अप्रत्याशित और अचानक आए खर्चों को सरलता से कर सकता है। वर्तमान समय में कई प्रकार से निवेश कर के भविष्य में लाभ प्राप्त किया जा रहा है इसके उदाहरण हैं- स्टॉक में पूंजी लगाना, बैंक में अपने रुपये जमा कराना, परिसंपत्ति अर्थात् अचल संपत्ति खरीदना, सोना (Gold) खरीदना इत्यादि।

निवेश कैसे और किसमें करें? 

निवेश करने से पहले कुछ मुख्य बिंदु अपने दिमाग में अवश्य रखने चाहिए जैसे:- कितना निवेश करना है? कितने समय के लिए निवेश कर रहे हैं? क्या आप जोखिम उठाने के लिए तैयार हैं? किस लक्ष्य प्राप्ति के लिए निवेश कर रहे हैं? सुरक्षा, तरलता और रिटर्न तीनों मापदंडों को अवश्य जाँच लें। उपरोक्त बिंदुओं को ध्यान में रखते हुए ही निवेश करने का प्लान बनाएं। अपने लाभ और जोखिम की गणना करने के बाद निवेश करने के बेहतर विकल्पों के बारे में सोचें। सुरक्षा, तरलता और रिटर्न तीनों मापदंडों को ध्यान में रखते हुए सबसे बेहतर विकल्प है सोने पर निवेश (Gold Investment)।भारत में पीली धातु पर निवेश करना आज भी सबसे लोकप्रिय और विश्वसनीय है। उच्च तरलता और मुद्रास्फीति से निपटने की क्षमता, इसमें निवेश के लिए पसंदीदा मुख्य कारण हैं। जब बाजार में उथल-पुथल होती है तो सोने के मूल्यों में तेजी आती है। कईं दफ़ा कीमत में गिरावट भी होती है परंतु वह अधिक समय तक नहीं ठहरती। कुछ ही दिनों में कीमत फ़िर से बढ़ जाती है। अतः सोने के निवेश पर प्रतिफल अधिकतर समय पर मुद्रास्फीति की दर के अनुरूप रहा है।पारंपरिक निवेशक भौतिक धातु के रूप में सोने के आभूषण, सिक्के और बिस्किट खरीदते और बेचते रहें हैं परंतु इसके अतिरिक्त वर्तमान में डिजिटल गोल्ड में इनवेस्ट किया जा रहा है। यह एक बेहतर माध्यम है देश की अर्थिक व्यवस्था के लिए और साथ ही सोने की सुरक्षा के नजरिए से भी। भौतिक सोने के विपरीत, डिजिटल गोल्ड की आपको चोरी या महंगे लॉकर शुल्क के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं होती। इसलिए डिजिटल गोल्ड में इनवेस्ट करना वर्तमान समय में बहुत लोकप्रिय है। डिजिटल गोल्ड को भी कई प्रकार से निवेश किया जाता है। जैसे: डीजीसी (DGC- Digital Gold Currency), गोल्ड म्युचुअल फंड (Gold Mutual Funds), गोल्ड एक्सचेंज फंड (Gold Exchange Fund), इत्यादि।

डिजिटल गोल्ड में निवेश करने के लिए आजकल बाजार में कई लुभावने ऑफर दिए जा रहे हैं ऐसे में यह आवश्यक है कि अपने मेहनत की कमाई के लिए बेस्ट विकल्प का कैसे चुनाव करें? साथ ही आसान प्रकिया में बिना किसी कागज़ी-काम के निवेश कर पाए? जो वास्तविक हो और जहां आपकी पूंजी सुरक्षित रहे। 

'जार एप्लीकेशन' (JAR Application) 

यहाँ मैं 'जार एप्लीकेशन' (Jar Application) के बारे में आपको बता रहीं हूँ जो पीली धातु में निवेश करने के लिए ना सिर्फ सुरक्षित है बल्कि आपको देती है और भी कई लाभ। यह ऐप मुख्य रूप से डिजिटल गोल्ड में निवेश करने के लिए ही डिजाइन की गयी है इसलिए उपभोक्ताओं की प्रत्येक ज़रूरत का विशेष ध्यान रखा गया है। 18 वर्ष से अधिक आयु का कोई भी भारतीय नागरिक सेबी से मान्यता प्राप्त बैंक से अपने 'जार खाता' में निवेश कर सकता है। यूजर्स आसान स्टेप्स का पालन करके अपनी संपति बढ़ाकर अपना आने वाला कल बेहतर बना सकते हैं। 

'जार' के जरिए प्रतिदिन एक रुपये से लेकर अपनी इच्छा के अनुसार अधिकतम कितनी भी राशि 24k डिजिटल गोल्ड में निवेश की जा सकती है। यह एप्लीकेशन आपकी हर डिजिटल पेमेंट के अनुसार एक पूर्णांकन संख्या के अनुसार बचत की एक सूची तैयार करती रहती है। जिसके अनुसार भी आप यूपीआई (UPI) या पेटीएम (Paytm) के माध्यम से निवेश कर सकते हैं। इस तरीके से धीर-धीरे बिना किसी तनाव के अपने दैनिक निवेश को पूरा करें। वर्तमान मूल्य के अनुसार राशि जमा हो जाने के बाद आप एक ग्राम गोल्ड से खरीद शुरू कर सकते हैं। यह 'जार एप्लीकेशन' खरीद के बाद उस डिजिटल गोल्ड के विक्रय में भी सहयोग करता है अर्थात्‌ ऐप पर ही आसानी से बाद में उस सोने को सर्वोत्तम दर पर बेचा भी जा सकता और लाभ को सीधे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किया जा सकता है। 'जार' के माध्यम से अपने प्रियजनों को सुनहरा उपहार (Gold Gift) भी दे सकते हैं अर्थात्‌ डिजिटल गोल्ड को एप्लिकेशन के जरिए प्रियजनों को सीधे उनके अकाउंट में डिजिटल ही गिफ्ट दिया जा सकता है। 

'जार एप्लीकेशन' (Jar Application) यह सुनिश्चित करती है कि आपके द्वारा की जाने वाली प्रत्येक खरीदारी के अनुरुप सोने को पूर्णतः सुरक्षित रखा जाए। 'जार' आपके सोने को बैंक-ग्रेड के लॉकर में निःशुल्क स्टोर करती है। यदि आप अपना सोना भौतिक रूप से प्राप्त करना चाहते हैं तो वह सुविधा भी निशुल्क है। जार ऐप सभी सेबी-विनियमित नियमों का पालन करती है ताकि आप गारंटीकृत 24K सोने का आनंद ले सकें। यूजर्स अपना पैसा कभी भी और कहीं भी निकाल सकते हैं, कोई न्यूनतम लॉक इन अवधि निर्धारित नहीं है। यह एप्लीकेशन पूर्ण रूप से वास्तविक और सुरक्षित है।

अपने आने वाले को बेहतर और सुरक्षित बनाइये और डिजिटल गोल्ड में आवश्यक रूप से निवेश कीजिए। 

-चारु चौहान