शीर्षक: तनाव से बचाव है जरूरी !

Published By Paperwiff

Thu, Jun 16, 2022 4:34 PM

शीर्षक: तनाव से बचाव है जरूरी !

 आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर इंसान के पास तनाव बढ़ता जा रहा है, जिसकी वजह से बहुत सी गंभीर बीमारियां जन्म ले रही है। आज शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति हो जिसको तनाव ना होता हो। तनाव का होना अच्छी बात है परंतु एक हद के बाहर तनाव का हो जाना खतरनाक हो सकता है। कुछ लोग तो छोटी छोटी बातों के बारे में भी व्यर्थ की चिंता लेते है, जो सेहत के साथ साथ आपका मानसिक स्ट्रेस भी बढ़ा देता है। ज्यादा सोचने, टेंशन लेने और स्ट्रेस के कारण दिमाग पर बुरा असर पड़ता है, जिससे आप डिप्रेशन के शिकार हो सकते हैं।

आज के ब्लॉग में हम बात करेंगे तनाव के लक्षण और उसे कम करके उपायों के बारे में

 तनाव के लक्षण-- 

 १)सर में दर्द 

२)शरीर में थरथराहट होना

३)किसी काम में मन ना लगना

४)ज्यादा सोना या कम सोना

५)भूख न लगना

६)किसी बात पर ध्यान ना देना 

७)अपने को दूसरों से कम समझना

८)मौत या खुदकशी के ख्याल आना 

९)नींद बहुत आना या कम आना

१०)उदास रहना

तनाव कम करने के उपाय--

 ● मेडिटेशन और योगा करें : डिप्रेशन या तनाव को दूर करने के लिए सबसे अच्छा उपाय मेडिटेशन और योगा करना है। प्रतिदिन अपने रुटीन में योगा और मेडिटेशन को शामिल करें। यह निश्चित रूप से आपके मन को शांत कर तनाव कम करता है।

संगीत सुनना : संगीत सुनना या गुनगुनाना किसे पसंद नहीं होता? तनाव होने या किसी बात की चिंता सताने पर अपने पसंद का संगीत सुने। इससे उसका तनाव कम हो सकता है। उसे आराम मिलेगा।

ड्राइंग करना या आर्ट बनाना : तनाव को कम करने के लिए ड्राइंग बनाना चाहिए। वैज्ञानिकों के अनुसार तनाव के वक्त इंसान के बाएं हिस्से पर असर पड़ता है जिससे उसके सोचने की शक्ति प्रभावित होती है। इसलिए जो भी दिमाग में आए उसे कागज पर ड्रा करने से तनाव कम हो सकता है।

व्यायाम करें : अगर आप मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखना चाहते हैं, तो एक्सरसाइज करने की आदत डालें। नियमित रूप से व्यायाम करने के कई लाभ हैं। एक्सरसाइज दिमाग और तनाव की स्थिति को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

व्यस्त रहें : आप जितना खाली बैठेंगे उतने ही बुरे विचार आपके दिमाग में आएंगे इसलिए स्वयं को व्यस्त रखने के लिए नये दोस्तों से मिले, अपनी हॉबी को पूरा करें, परिवार के साथ समय बिताएं और सबसे जरूरी अकेले रहने से बचें। स्वयं को व्यस्त रखने से तनाव में कमी आती हैं।

अगर आपको कभी भी ऐसा लगे कि आप डिप्रेशन में जा रहे हैं तो तुरंत अपने परिवार और डॉक्टर से सम्पर्क करें। लोगों को चाहिए कि अपने दोस्तों, रिशतेदारों या तनाव से जूझने वाले व्यक्ति का मजाक ना उड़ाए बल्कि उसकी सहायता करें। दुनिया में ऐसे बहुत से लोग हैं जो तनाव से पीड़ित हैं। हमें उनकी मदद करनी चाहिए क्योंकि यह जानलेवा बीमारी बन सकती है। अगर वक्त पर ध्यान ना दिया गया तो तनाव जैसी खतरनाक बीमारी कभी भी किसी भी व्यक्ति को हो सकती है।

पाठकों से अनुरोध है कि अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जिसने तनाव और डिप्रेशन को मात देकर नया जीवन या जिंदगी की नई शुरुआत की हो, तो आप उनकी कहानीwww.paperwiff.com पर लॉगिन कर या social@paperwiff.com पर मेल के जरिए हमारे साथ शेयर कर सकते हैं।

धन्यवाद

बबिता कुशवाहा (पेपरविफ़ टीम)