घर से करें काम की शुरुआत - 5 स्मॉल बिजनैस आइडियाज

Published By Paperwiff

Tue, May 31, 2022 12:26 AM

जब हम किसी व्यापार के बारे में सोचते है तो ख्याल आता है बड़े-बड़े शो रूम और दुकानों का! परंतु जब उसी व्यापार को शुरू करने के लिए लगने वाले बजट के बारे में सोचते है तो अधिकांशतः जोश ठंडा पड़ने लगता है। हाँ यह सही है कि बड़े व्यापार को शुरू करने के लिए बड़ा बजट चाहिए परंतु आज के दौर में लघु उद्योग और स्टार्ट अप की पूछ और पहुंच दोनों ज्यादा है। जरूरी नहीं कि आपके पास बड़ा बजट और बड़ी जगह हो, आप अपने घर से भी शुरुआत कर सकते हैं। आज रोज बदलती तकनीक ने हमे इस काबिल बना दिया है कि हम अपने घर से भी कोई लघु उद्योग शुरू कर सकते हैं जो निश्चय ही समय और बजट दोनों के लिए फायदेमंद है।

हम यहाँ बात करेंगे घर से कम बजट या बिना बजट के शुरुआत किए जाने वाले लघु उद्योगों की। शुरुआत करने से पहले एक बात ध्यान में रखने होगी कि हर बात के दो पहलु होते है। जैसे कि अगर बात किसी भी व्यापार को शुरू करने की है तो हर सुझाव के अपने सकरात्मक और नकारात्मक पहलू भी होंगे जो व्यक्तिगत तौर पर अलग अलग होंगे।

तो शुरुआत करते है कुछ प्रचलित और आजमाए गए घरेलु व्यापार के तरीकों से -

1. ऑनलाइन रिसेलिंग और फैशन एक्सपर्ट्स - यह एक ऐसा बिजनेस आइडिया है जिसके लिए अमूमन आपको ज्यादा इन्वेंट्री मेंटेनेंस की जरूरत नहीं होती है। हालाँकि इसे थोड़ा बड़े स्तर पर करने के लिए आप होलसेलर्स से बल्क मे खरीद कर रख सकते हैं। आप अपने घर के एक कमरे को इन्वेंट्री में तब्दील कर सकते है। पर यह तभी कारगर होगा जब आपकी पहुँच एक बड़े ग्राहक समुह तक होगी। उसके अलावा कई ऐसे एप्लिकेशन है जो आपको डायरेक्ट सेलिंग का ऑप्शन देते है जिसमें आपको सिर्फ ऑर्डर करवाना है, बाकी का पेमेंट, डिलिवरी, रिटर्न्स सब वे लोग देखते है। आपको आपका कमिशन बिना ज्यादा झंझट ही मिल जाता है। आपको इसके लिए भी सोशल नेटवर्किंग साइट पर ज्यादा सक्रिय होना होगा और मार्केटिंग पर मजबूत पकड़ बनानी होगी। आप अपना वेब पेज तैयार कर सकते है। अगर फैशन आपका शौक भी है तो आप इसे प्रोफेशन में बदल सकते हैं। आप खुद भी अपने डिजाइन किए गए उत्पाद बेच सकते है जिसमें कपड़े, जूते, एक्सेसरीज और होम डेकोर भी हो सकता है। हमने कई लोगों को घर से ऑनलाइन बुटीक का काम करते हुए और सफ़लता के सीढियों चढ़ते हुए देखा है।

मोना कौर जो दिल्ली से हैं, बताती हैं - "मैंने सात साल पहले शुरुआत की थी। शुरुआती दौर में मैं कई समुह से जुड़ी और सीखने की कोशिश की थी कि ये काम होता कैसे है? मेरी फैशन डिजाइन सेन्स अच्छी थी और काफी लोग डिजाइन की सलाह भी लेते थे तो मुझे लगा क्यों ना इसे एक मुकाम दिया जाए। मैंने पता करना शुरू किया कि मुझे अच्छी क्वालिटी और कम दाम में मेटेरियल कहाँ से मिलेगा ताकि मुझे और मेरे कस्टमर दोनों को फायदा मिले। फिर कुछ सालों बाद मेरी एक फ्रेंड ने ऑनलाइन बुटीक की सलाह दी। आज मेरा ऑनलाइन बुटीक है जिसमें मेरे पति भी मेरी मदद करते है। मुझे अच्छे ऑर्डर भी मिलते है। मेरा मानना यही है कि काम मन से किया जाए तो अच्छे परिणाम थोड़े देर से ही सही पर मिलते है और अपनी कमाई जो आत्मविश्वास पैदा करती है उसकी खुशी अलग ही है।

2. फिटनेस ट्रेनर्स - अगर आप व्यायाम करने से स्वस्थ रहने के साथ-साथ आनन्दित भी होते हैं तो फिटनेस ट्रेनर बनना एक अच्छा ऑप्शन है। जरूरी है कि पहले आप खुद कहीं से शिक्षण ले चुके हों। उदाहरण स्वरुप अगर आप डांस और व्यायाम दोनों एंजॉय करते है तो जुंबा प्रशिक्षक बन सकते है। जुंबा प्रशिक्षक बनने के लिए तीन दिन का वर्क शाॅप अटेंड कर के आप जुंबा प्रशिक्षक का लाइसेन्स ले सकते हैं। इसे आप अपने घर के हॉल से या किसी बड़े कमरे को हफ्ते के कुछ घंटों के लिए किराये पर लेकर अपना काम शुरू कर सकते हैं। इसमे लगने वाला इन्वेस्टमेंट, सिर्फ और सिर्फ आपकी मेहनत और आपका समर्पण होगा। इन दिनों योगा प्रशिक्षक बनना भी एक अच्छा सुझाव है। साथ ही साथ आप किसी डायटिशियन के साथ जुड़ सकते है ताकि आपके क्लाइंट को सारी सुविधाएँ एक छत के नीचे ही मिल सके। स्वास्थ्य के प्रति सजग होती देश की जनता के बीच यह छोटा बिजनेस भी आपको नई ऊंचाइयों तक ले जा सकता है। हाँ हर काम की तरह आपको इसमे भी यह ध्यान रखना होगा कि शुरुआत करने के लिए सही जानकारी जरूरी है। ग्रोथ धीरे-धीरे ही होती है इसलिए घबराना जरूरी नहीं है। हमने बात की मीनल कोठारी से जो कि मुंबई से है और 'मीनल्स फिटनेस क्लासेज' चलाती है। वह खुद एक योगी भी है, zin भी है और डायट सलाहकार भी है। वो बताती है कि "उनके घर शुरू से ही योग को मह्त्व दिया जाता था। मुझे याद है कि मैं १७ साल का था जब मेरी माँ ने मुझे एक योग सत्र में भाग लेने के लिए कहा था जो हमारे समाज में होता था। उसने कुछ सत्रों में भाग लिया और उसे यह बहुत प्रेरणादायक लगा। इसलिए मुझे याद है कि मेरे सत्र के बाद मेरी माँ मुझे हर रोज योग का अभ्यास करने के लिए कहती थी और हाँ हम इसे करते थे। मूल रूप से यह प्राणायाम, ओंकार और शुद्धि क्रियाओं का अधिक था जो शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण थे। मीनल ने अपने शौक को अपना प्रोफेशन बनाया और आज 18 सालो से सफ़लता पूर्वक उसे चला भी रहीं है।

3. इंस्टाग्राम इन्फ्लूऐंसर - आज के इस भागती दौड़ती दुनिया में अपनी बात सामने रखने का सबसे आसान तरीका सोशल नेटवर्किंग साइट का इस्तेमाल है और यही बात बड़ी बड़ी कंपनीज भी मानती है। इसलिए वो अप्रोच करती है इंस्टाग्राम इन्फ्लूऐंसर को जो अपने सोशल नेटवर्किंग अकाउंट से उनके उत्पाद का प्रचार प्रसार करते है। सीधे तौर पर यह आसान दिखता है अगर आप एक अच्छे कंटेंट क्रीऐटर है तो। आपके अकाउंट पर फाॅलोवर की संख्या और सक्रियता अच्छी होनी चाहिए साथ ही साथ आप सही हैशटैग का ईस्तेमाल करें ताकि पहुँच ज्यादा और उपयुक्त दर्शक तक आसानी से हो। यह काम बिलकुल पूरी तरह से होम बेस्ड है। इन्वेस्टमेंट थोड़ा या नहीं के बराबर हो सकता है, अच्छे गैजेट्स जो आपके कन्टेन्ट को आकर्षक बनाते हैं। हमने बात की शैली गुप्ता जी से जो कि फरीदाबाद से है और एक सफल

इंस्टाग्राम इन्फ्लूऐंसर है ।उन्होंने अपने अनुभव हमसे बांटे - इंस्टा इन्फ्लूऐंसिंग मेरे लिए एक कदम है जिससे मैं थोड़ा स्वतंत्र महसूस करती हूँ। साथ ही मैं अपने घर और परिवार को अपना पूरा दे सकती हूँ। आपको नए लोगों, नए दोस्तों और नए उत्पादों के बारे में भी पता चलता है। यह मुझे अतिरिक्त लाभों के साथ-साथ मेरा 'मी टाईम' देता है। अतिरिक्त आय, नाम और दोस्तों के नए सर्कल को कौन पसंद नहीं करेगा? और यह आपके खाली दिमाग को भी व्यस्त रखता है।

4. बेक बेक , केक और चॉकलेट - पढ़ते ही मन खुश हो गया ना? होम बेकिंग कभी सिर्फ एक शौक या जरूरत रहा होगा परन्तु आज के दौर पर यह स्मॉल बिजनेस काफी फल फूल रहा है। इन्वेस्टमेंट भी काफी कम है क्योंकि आप ऑर्डर पर ही प्रोडक्ट तैयार करते है। हाँ यदि आपका बजट इजाजत दे तो आप एक छोटी सी दुकान लेकर उसे अपने कार्यक्षेत्र में बदल सकते है। जैसा कि कई जगह आजकल लाइव बेकरी जैसे टर्म प्रचलित हो रहे है और कस्टमर को यह एहसास होता है कि फ्रेश और बढ़िया सामग्री उन तक पहुँच रही है। आप शुरुआत अपने किचन से ही करें। यदि आपने कुकिंग /बेकिंग का जरूरी प्रशिक्षण या कोर्स किया है तो अति उत्तम वर्ना आप पहले आप कोई भी वर्क शॉप अटेंड कर सकते हैं। धीरे धीरे जैसे जैसे आपके काम में बारीकी बढ़ती जाएगी आपकी अपने ग्राहकों पर पकड़ भी मजबूत होगी। हमने केक बाइट्स की संचालक कीर्ति पाटिल जो कि कल्याण (महाराष्ट्र) से है, उनसे बात की तो उन्होंने बताया कि - मैं एक होमबेकर हूँ जो केक, कपकेक, मिठाई, चॉकलेट बुके और चॉकलेट आदि जैसे विभिन्न प्रकार के बेकरी उत्पादों से संबंधित है। मैंने तीन साल पहले अपना घरेलू व्यवसाय शुरू किया था। शुरुआत में मैंने अपने परिवार और दोस्तों के लिए केक बनाना शुरू किया। मैं हमेशा परिवार के लिए कुछ करना चाहता था (व्यक्तिगत मुद्दों के कारण एच आर की नौकरी छोड़ दी थी ) केक बनाने का शौक होने के कारण ही मैंने अपना बेकरी व्यवसाय शुरू करने का फैसला किया। मैं भाग्यशाली थी कि 2017 में महिला दिवस के अवसर पर मेरा पहला ऑर्डर मेरे दोस्तों के माध्यम से मिला और धीरे-धीरे यह दिन-ब-दिन कई ऑर्डर तक बढ़ता गया। मैंने केक और चॉकलेट की क्लास और वर्कशॉप भी लेना शुरू कर दिया। मेरे परिवार ने इस यात्रा में भी मेरा बहुत साथ दिया, मुझे अपने रिश्तेदारों, पड़ोसियों और दोस्तों से कई अच्छी समीक्षाएं और बहुत सराहना मिली, जिसने अंततः मुझे अपना व्यवसाय बढ़ाने में मदद की। वहां से मेरा केक बनाने का व्यवसाय भी बढ़ता रहा है और मैंने अपना खुद का फेसबुक पेज शुरू किया और विभिन्न लोगों के संपर्क में आ रही हूँ। इस साल मुझे महिला दिवस पर मेरे काम के लिए सम्मानित किया गया। तो आप भी अपने आप पर विश्वास कर सकते हैं और वही कर सकते हैं जो आपको पसंद है।

5. होम ट्यूशन/ क्लासेज - शिक्षा हमारे जीवन का अभिन्न अंग है और आज के दौर में ट्यूशन शिक्षा का अभिन्न अंग बन चुका है। हमने कई सफल टीचर, आईआईटी वालों को अपना जॉब छोड़ कर इस प्रोफेशन में उतरते देखा है। यदि आप किसी विषय को अच्छी तरह से समझा सकते है तो आप एक अच्छे ट्यूटर बन सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि यह काम एक विद्यार्थी भी शुरू कर सकता है अपनी पढ़ाई के साथ - साथ जिससे उसे आर्थिक मदद तो मिलती ही है और साथ ही साथ विषय पर अच्छी पकड़ भी बन जाती है जो आगे चल कर विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में उसके लिए मददगार साबित होता है। अगर आप होम ट्यूशन का काम शुरू करते है तो इन्वेस्टमेंट जीरो के बराबर है, चाहिए तो सिर्फ आपके समय का इन्वेस्टमेंट और आपके धैर्य का इन्वेस्टमेंट। हाँ अगर आप बड़े पैमाने पर (दस से ज्यादा विद्यार्थियों के लिए) क्लासेज शुरू करना चाहते है तो आपको ऐसी जगह देखनी होगी जहा बच्चों को पहुंचने में आसानी हो। कई बार यह किसी स्कूल के आसपास की जगह भी हो सकती है जहाँ अभिभावकों की नजर आसानी से पहुंचे और आपका मार्केटिंग का काम कम हो जाए। हमने एक टीचर से बात की जिन्होंने अपना कॉर्पोरेट जॉब छोड़ कर इसे अपना काम बनाया। मंदाकिनी पुजारी जो कि बैंगलोर से हैं, इसके फायदे और नुकसान दोनों ही बताती हैं - मैं एक आईटी कर्मचारी थी और लगभग नौ वर्षों तक उसी क्षेत्र में काम किया था। जब मेरा बेटा छह साल का था, मैंने घर से काम करने का विकल्प चुना, ताकि मैं उसकी देखभाल कर सकूं। हालांकि मेरा यात्रा समय बच रहा था, लेकिन मेरे काम के लिए समय और गुणवत्ता कार्यालय में काम करने की तुलना में अधिक थी। घर से काम करना इतना आसान नहीं है जितना लगता है। जैसा कि मैं आईटी में थी, घंटे भी गिने जाते हैं, हमारे पास टाइम ट्रैकर था। मुझे लगता है कि आफिस में प्रति सप्ताह चालीस घंटे देती रही, लेकिन घर से ट्यूशन के समय ज्यादातर समय मैंने प्रति सप्ताह 60 -70 घंटे दिए। जब हम घर से काम करते हैं, तो आपके परिवार के सदस्य और आपके सहकर्मी या प्रबंधक आपको हल्के में लेते हैं, जैसा कि मैंने देखा है, क्योंकि आप घर पर बैठे हैं और काम कर रहे हैं। वैसे ऑफिस में काम करने की तुलना में मेरी कार्य उत्पादकता अधिक थी। लाभ और हानि दोनों को समान रूप में स्वीकारते हुए घर से काम करें। लेकिन कुल मिलाकर एक अच्छा अनुभव रहा है।

उपरोक्त बताये सभी तरीके ज्यादातर घर से किए जाने वाले काम है। इनके अलावा यदि आप बजट रखते है तो आप छोटी फैक्ट्री /उत्पादन यूनिट भी शुरू कर सकते है। जैसे कि पेपर बैग उत्पादन। ऑर्गेनिक फार्मिंग भी एक अच्छा क्षेत्र है, जिसके साथ आप घर से ऑर्गैनिक सामानो के ऑर्डर लेकर डिलिवरी पार्टनर भी बना सकते है। आप अपने प्रॉडक्ट किसी ऑनलाइन सेलिंग प्लेटफॉर्म के साथ रजिस्टर कर सकते है या लोकल फिटनेस सेंटर के साथ टाइ अप कर सकते है। अगर आप किसी हस्तकला में पारंगत है तो आप अपनी सांस्कृतिक धरोहर को सहेजने के साथ साथ उसे अच्छी आमदनी का साधन भी बना सकते है। आजकल सरकार द्वारा स्मॉल बिजनेस को शुरू करने के लिए बजट की व्यवस्था भी की जा रही है जिसका पता आप विभिन्न गवर्नमेंट वेबसाइट से कर सकते है। अगर आप लेखक है और भाषा पर अच्छी पकड़ है तो आप क्रिएटिव राइटिंग और फ्रिलांस राइटिंग से भी कमा सकते हैं। लिस्ट बहुत लंबी है। कहने का मतलब यही है कि हमे व्यापार को शुरू करने और संचालित करने के लिए धैर्य, संयम और अपना शत प्रतिशत योगदान की जरूरत है। सफ़लता आपके कदम चूमने को तैयार खड़ी है।

 आप पेपर विफ से जुड़कर अपनी हर यूनिक रचना को मोनेटाईज कर सकते हैं, अनेक प्रतियोगिताओं मे हिस्सा लेकर आकर्षक इनाम के साथ कैश प्राइज़ जीत सकते हैं।

 -सुषमा तिवारी