पेपरविफ पर कैसे लिखें

Published By Paperwiff

Fri, Feb 12, 2021 1:48 PM

नमस्कार दोस्तों,

जैसा कि आप सभी जानते है कि पेपरविफ्फ एक ऐसा साहित्यिक मंच है जहाँ हम किसी भी भाषा या बोली में कहानी, कविता, विचार, लेख आदि लिख व पढ़ सकते हैं। हम आप सभी के शुक्रगुजार हैं कि आप सभी ने पेपरविफ्फ मंच पर विश्वास कर सदैव बहुत प्यार दिया है। हमें यकीन है कि हम आपके विश्वास को बनाये रखने में कामयाब भी हुए हैं।

आज हम य़ह आर्टिकल उन लेखकों के लिए लेकर आये हैं जो हमारे मंच से जुड़कर अपनी कलम को देश-दुनिया तक पहुँचाना चाहते हैं। परंतु मंच पर पोस्ट करने की सही जानकारी न होने से अपनी रचना पेपरविफ्फ मंच पर प्रकाशित नहीं कर पा रहे हैं। मंच पर अपनी रचना प्रकाशित करने हेतु आपको निम्न प्रक्रिया को ध्यान रखना आवश्यक हैं:-

1. सर्वप्रथम, पेपरविफ्फ साइट पर जाकर अपनी फेसबुक आईडी या गूगल आईडी से लॉगिन कीजिए। आप चाहे तो नया अकाउंट बनाकर भी साइन-इन कर सकते हैं। इसके पश्चात अपनी प्रोफाइल से संबंधित जानकारी पूरी कर के प्रोफाइल को अपडेट कीजिये। पेपरविफ आपको देता है आपका 'पेपरविफ्फ यूआरएल'। 

2. प्रोफाइल बनाने के बाद 'write' वाले ऑप्शन पर क्लिक करने पर दो ऑप्शन (स्टोरीज़ और माइक्रोफेबल ) में से आप अपनी इच्छानुसार किसी एक विकल्प का चुनाव कीजिये।

3. अपनी रचना को एक आकर्षक शीर्षक दें और अपनी रचना को लिखें अपने पसंद के फॉन्ट स्टाइल में। कंटिन्यू करने पर इमेज वाले ऑप्शन में रचना से संबंधित फ़ोटो का चुनाव करें।

4. आगे की प्रकिया में कंटिन्यू करने पर आपको कुछ जरूरी बिंदुओं को भरना होगा जैसे-summary: यहाँ आप अपनी रचना के बारे में संक्षेप में बताएं।

Topic: यहाँ आप उस विकल्प का चुनाव करें जिससे संबंधित आपकी रचना है जैसे (horror, drama, fiction, poetry, etc) आप अधिकतम तीन श्रेणियों का चुनाव कर सकते हैं। 

Tag: इस विकल्प में आप अपनी रचना से संबंधित टैग लिख सकतें है। ध्यान दें टैग जोड़ते समय हैशटैग चिन्ह का उपयोग न करें।

सभी विकल्पों को भरने के पश्चात अंत में पब्लिश बटन पर क्लिक कर अपनी रचना को प्रकाशित करें।

तो फिर इंतजार किस बात की? आज ही अपने विचारों को उड़ान दीजिये हमारे साथ। अपनी रचना को शेयर कीजिये पेपरविफ्फ के माध्यम से। 

धन्यवाद!

बबिता कुशवाहा, पेपरविफ्फ टीम सदस्य