How to engage more readers ?

Published By Paperwiff

Tue, Aug 3, 2021 1:34 PM

शीर्षक: अपने आर्टिकल को अधिक पाठकों तक कैसे पहुँचाएं।

एक लेखक अपना एक आर्टिकल या ब्लॉग बहुत ही मेहनत, लगन और मन से लिखता हैं। अब आप सोचेंगे कि एक ब्लॉग लिखने में कैसी मेहनत?जी हाँ, दोस्तो जब हम बोलते हैं तो उस पर हमारा कंट्रोल नही होता और हम कुछ भी बोल जाते हैं लेकिन जब बात आती है लिखने की तो हमें सिर्फ़ उन्हीं बातों को लिखना होता है जो बेहद जरूरी, सटीक, और हमारे ब्लॉग के हिसाब से उचित हैं। इसके लिए शब्दों का सही इस्तेमाल भी करना होता है।किंतु अक्सर लेखक यह देख कर निराश हो जाता है कि इतनी लगन और मेहनत के साथ लिखने के बाद भी वह पाठकों के मन में स्थान नही बना पाया या बहुत कम पाठकों द्वारा ही वह पढ़ा गया।तो आज का यह ब्लॉग आपके लिए काफी मददगार हो सकता है। आज हम बताएंगे कि कैसे छोटे-छोटे बदलावों के साथ आप अपने ब्लॉग को अधिक पाठकों तक पहुँचा सकते है और उसकी रीच बढ़ा सकतें है।

आर्टिकल लिखते समय क्या करे :-

1. सही और उचित इमेज का चुनाव: पोस्ट की इमेज ब्लॉग के लिए बहुत महत्वपूर्ण होती हैं। इमेज ऐसी होनी चाहिए कि पाठक ब्लॉग पढ़ने से स्वयं को रोक न पाएं। साथ ही ध्यान रखें कि इमेज आपके ब्लॉग से संबंधित ही हो।

2. आपका ब्लॉग मौलिक हो और आपके द्वारा ही लिखा गया हो। दूसरों के लेखन की नकल कदापि न करें, यह आपके पाठकों पर नकारात्मक प्रभाव उत्पन्न पैदा करता है।

3. ब्लॉग रचनात्मक हो। ब्लॉग के अंत में अपना नाम सदैव लिखें जिससे पाठक आपके नाम के साथ आप को याद रख सकें।

4. रिस्की और सेंसिटिव मुद्दों जैसे धार्मिक, राजनीतिक विषयों पर लिखने से बचना चाहिए क्योंकि आजकल ऐसे विषय लोगों का ध्यान खींचने के बजाय उन्हें दूर ले जाते है।

5. ब्लॉग का शीर्षक छोटा, स्पष्ट और आकर्षित होना चाहिए।

6. दर्शकों को लक्षित करें: आमतौर पर हम सुबह के समय या शाम के समय काम के बाद फ्री माइंड से बैठते है। आप ऐसे समय पर ही अपने ब्लॉग को शेयर करें। यदि आप अपना ब्लॉग किसी जान पहचान के व्यक्ति को शेयर कर रहें हैं तो उसकी दिनचर्या को ध्यान में रखतें हुए उसे शेयर करें। ऐसे में आपके ब्लॉग का अधिक लोगों द्वारा पढ़े जाने की संभावना बढ़ जाती है।

7. भाषा और लिखने की शैली पाठकों के अनुसार ही रखें साथ ही उचित विराम चिह्नों का उपयोग करें।

8. उचित समय पर शेयर करें: अगर आप किसी ऐसे समय पर अपनी रचना शेयर करतें हैं जब ज्यादा लोग एक्टिव न हो, जैसे कि रात को बहुत देर से या फिर वीक डे में दोपहर के समय तो आपकी रचना पर कम पाठकों का आना स्वाभाविक हैं।

9. अन्य लेखकों के ब्लॉग पढ़े: अन्य लेखकों के ब्लॉग पर प्रतिक्रिया देकर आप भी उन्हें आपके पोस्ट देखने के लिए प्रेरित कर सकतें है।

10. एक ही तरह के ब्लॉग लिखने के बजाय आप उनमें समय-समय पर बदलाव अवश्य करतें रहें। जैसे अगर आप सामाजिक मुद्दों पर लेख लिखते आये है तो कभी हास्यप्रद या मनोरंजक ब्लॉग भी लिखें। ऐसे में पाठकों का आपके ब्लॉग पढ़ने में दिलचस्पी बनी रहेंगी साथ ही उन्हें आपके आने वाले ब्लॉग का भी इंतजार रहेगा

दोस्तों, आज हम अपने लेख को यही विराम देते है। हमारे और भी उपयोगी ब्लॉग पढ़ने के लिए पेपरविफ़ के ब्लॉग सेक्शन को जरूर चेक करें। धन्यवाद

बबिता कुशवाहा