How to choose a topic for writing?

Published By Paperwiff

Sun, Apr 18, 2021 10:01 AM

शीर्षक :- लेखन के लिए विषय का चुनाव कैसे करें? 

नमस्कार प्रिय लेखकों,                 

आशा है कि आप सभी का लेखन नित नए आयाम प्राप्त कर रहा होगा। हर बार हम भी कोशिश करते हैं आपके लिए कुछ बेहतर लाने की। इसी श्रृंखला में एक बार फ़िर हम हाज़िर हैं नए सुझावों के साथ। अक्सर देखा जाता है कि लेखक के पास विचारों का भंडार होता है। परंतु वह उन विचारों में से उचित टॉपिक का चुनाव नहीं कर पाते हैं या वह समझ ही नहीं पाते हैं कि उनका विचार आखिर किस श्रेणी के अंतर्गत आता है। जिसके कारण वह उचित पाठकगण तक नहीं पहुंच पाते हैं। हमारा आज का ब्लॉग इसी विषय पर आधारित है। कृपया अंत तक पढ़ें।आप किन-किन मुद्दों पर लिख सकते हैं व टॉपिक चुनते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए उनमें से कुछ निम्नलिखित हैं--

* अपनी प्रतिभा (पसंद) को पहचाने :- सर्वप्रथम अपनी पसंद को ध्यान में रखें। हर लेखक का अपना अंदाज होता है। कोई प्रेम को ख़ूबसूरती से अभिव्यक्त कर सकता है तो कोई क्रांति जगा सकता है। किसी की लेखनी आंसू बहाने तक हृदय को द्रवित करती है तो कोई हास्य लेखन में पारंगत होता है। हम यह नहीं कहते आप अपने लेखन को सीमित रखिए आप हर सीमा से बाहर आकर लिखें परन्तु सिर्फ़ किसी की देखा देख ना करे। जिसमें आप माहिर हैं उसमें थोड़े अन्तराल के बाद ज़रूर लिखते रहें। 

* सामाजिक मुद्दे :- यह सबसे कठिन है क्योंकि सामाजिक मुद्दों पर लेखन जिम्मेदारियों को अपने साथ लेकर लाता है। लेकिन मौजूदा हालात में अपनी लेखनी को सशक्त करने की आवश्यकता है। युवा लेखक भी सामाजिक मुद्दों पर अपनी कलम अवश्य चलाएं। परंतु ध्यान रहे लेख /कहानी /कविता भड़काऊ ना हो। किसी भी मुद्दे के पक्ष में लिखें या विपक्ष में, उससे पहले पूर्ण जानकारी हासिल कर लें फिर अपने विचार व्यक्त करें। आपके शब्द ही आपकी आवाज़ है जो काफी लोगों को प्रभावित करते हैं। इसलिए इसका सही उपयोग करना भी आवश्यक है। 

* ट्रैवल ब्लॉग :- आजकल यात्रा करना सिर्फ़ शौक नहीं रह गया है। यात्रा वर्णन पर ब्लॉग भी चलन में है। हर कोई घूमने जाने से पहले उस स्थान के बारे में जानकारी हासिल करना चाहता है। ऐसे में आपका ब्लॉग बहुत मददगार साबित हो सकता है। यदि आप लिखने के साथ-साथ घूमने के शौकीन भी हैं तो "यात्रा वृतांत" एक अच्छा विकल्प है। पेपरविफ़ पर "ट्रैवल" श्रेणी के अंतर्गत यह ब्लॉग्स लिखे जा सकते हैं। 

* पाक-कला :- अगर पाक कला में माहिर हैं या नई-नई रेसीपी आजमाते रहते हैं, तो कभी-कभी किसी व्यंजन की रेसिपी भी आप लिख सकते हैं। रेसिपी आर्टिकल, विशेष टॉपिक पर लिखते रहने के बीच तड़के का काम करेगा। कोशिश करे रेसिपी में कुछ मज़ेदार व आसान टिप्स हो जो पाठकों को आकर्षित कर सकें। 

* किताब की समीक्षा ( बुक रिव्यू ):- नियमित रूप से किताबें पढ़ने से हमारे ज्ञान का कुआं भरता जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि किताब की समीक्षा से भी आप ब्लॉग बना सकते हैं? इस ब्लॉग के अंतर्गत आप लिख सकते हैं अपने द्वारा पढ़ी किताब की विशुद्ध समीक्षा।

* किस्से-कहानियाँ:- यह सबसे अधिक पसंद किए जाने वाली श्रेणी है। इसके अंतर्गत आप वास्तविक व काल्पनिक दोनों प्रकार की कथा लिख सकते हैं। इसकी भी कुछ उप-श्रेणियां होती हैं जैसे- हास्य, नाटक, क्षणिका, रोमांटिक, थ्रिलर, प्रेरणादायक, क्राइम इत्यादि। इसके अंतर्गत छोटी और बड़ी दोनों प्रकार की कहानियाँ लिखी जा सकती हैं। इसके अंतर्गत आप धारावाहिक भी लिख सकते हैं।

* कला :- कला के दीवानों की आज भी कमी नहीं है। हर कोई अपनी पसंद की कला के बारे में अधिक से अधिक जानना चाहता है। गीत-संगीत, चित्रकला, फिल्म इत्यादि जिसमें भी आपकी रूचि हो या जिसके बारे में आपको जानकरी हो उस पर आप ब्लॉग बना सकते हैं। जब कोई इन कला के बारे में जानना चाहेगा तब आपका लिखा ब्लॉग बहुत काम का साबित हो सकता है। 

* शायरी :- शायरी का अलहदा ही अंदाज़ होता है और इसे पसंद करने वालों का पाठकों में बहुत बड़ा समूह है। अच्छी शायरी, शायर को कभी निराश नहीं करती। शायर अक्सर इश्क़ और ग़म को मिला कर शायरी किया करते हैं लेकिन आप इसे अपने अलहदा अंदाज़ में भी पेश कर सकते हैं इसके लिए चाहिए बस आपके शब्दों में कशिश। 

* कविताएँ :- लेखन का सबसे प्यारा रूप "कविता"। कविताएँ भी कई प्रकार से लिख सकते हैं जैसे तुकांत व अतुकांत। इनमें भी कुछ उप-श्रेणियां हैं। अपने ज्ञान के अनुसार कविता लिखी जा सकती है। मुद्दा चाहे जो भी हो कविता में सही शब्दों के उपयोग से आप सब व्यक्त कर सकते हैं। 

दोस्तों, पेपरविफ़ पर लिखने की और भी बहुत सी श्रेणियां हैं जिनके अंतर्गत आप अपना लेखन कर सकते हैं। जैसे- स्वास्थ, इतिहास, कला, व्यंग्य, संस्मरण, जीवनी, राजनीतिक,संस्कृति, शिक्षा इत्यादि। अपनी प्रतिभा को ध्यान में रखें परंतु किसी सीमा में ना बंधे। अधिक से अधिक टॉपिक पर अपनी कलम का जादू चलायें। 

शुभकामनाएं!

Charu Chauhan