सावधानी और सतर्कता

कोरोना को हल्के में मत लीजिए!सावधानी और सतर्कता बरतिए।ख़ुद-ब-ख़ुद यह वायरस नष्ट हो जाएगा।

Originally published in hi
Reactions 0
1557
Kumar Sandeep
Kumar Sandeep 24 Mar, 2020 | 1 min read

आज आपके समक्ष फिर से हाजिर हूं कोरोना वायरस से संबंधित आलेख लेकर।कोरोना वायरस से लड़ना और इसको मात देना बिल्कुल सरल है बस आवश्यक है एहतियात बरतने की।हमें इस वायरस को हल्के में नहीं लेना है और इससे बचाव हेतु हर संभव प्रयास करना है।

ज़िंदगी न मिलेगी दुबारा इस बात को मत भूलिए।सरकार बार-बार सभी से गुजारिश कर रही है कि इस वक्त घर में ही रहना हमारे लिए बेहतर है।हम सभी जानकर भी इस बात से अनजान बन रहें हैं।इसका खामियाजा हमें ही भुगतान पड़ेगा यह भी स्मरण रखें।कोरोना वायरस का प्रभाव हमारे देश में दिन-ब-दिन बढता ही जा रहा है।ऐसे में यदि हम सभी अभी आगाह नहीं हुए तो हम कल की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं।सावधानी और सतर्कता पूर्णतः बरतिए यही सभी के हित में है।

जिन इलाकों में लॉक डाउन लागू है वहाँ के लोगों को तो विशेष रुप से सावधानी बरतने की जरूरत है।घर में रहना इस वक्त नितांत आवश्यक है।जैसा कि शुरू से आपको बताया जा रहा है कि जहाँ अधिक भीड़ इकट्ठी हो वहाँ बिल्कुल मत जाएं।फिर भी आज कुछ लोग इस बीमारी को हल्के में ले रहें हैं।

विश्वव्यापी संकट है कोरोना वायरस।विश्व के अधिकांश शक्तिशाली राष्ट्र इस वायरस से जूझ रहें हैं और परेशान हैं।हमें आंकड़ों पर गौर करना है और सबक लेना है।सावधानी बरतना ही इस बीमारी से हमें बचा सकता है।डरिये बिल्कुल मत बस सावधान रहिये और एहतियात बरतिए।

कोरोना से बचने का सबसे कारगर उपाय है कि इस वक्त आप घर में ही रहें।ज्यादा आवश्यक कार्य हो तो ही घर से बाहर निकलिए।यत्र-तत्र सर्वत्र हाहाकार मचा हुआ है आज।हम देखकर भी सबक नहीं ले रहें हैं।यह हमारे लिए आगामी दिनों में हानिकारक साबित होगा।एक बार पुनः आप सभी पाठकों से अनुरोध करना चाहूंगा कि कृपया आप सभी सावधानी अवश्य बरतिए।और एक बात अवश्य ध्यान में रखिये कि धन और दौलत बाद में भी अर्जित की जा सकती है पर तन ही न रहेगा तो फिर भला हमारा क्या अस्तित्व रहेगा।स्वास्थ्य पर ध्यान देना अति आवश्यक है।स्वास्थ्य ही सबसे कीमती और मूल्यवान धन है यह सदैव स्मरण रखें।

किसी भी समय ईश्वर से सभी के सुखी जीवन की कामना ईश्वर से अवश्य कीजिए।ईश्वर से प्रार्थना कीजिए कि हे ईश्वर! इस विपदा की घड़ी से हम सभी को उबार दीजिए और हमें सदा स्वस्थ रहने का वरदान दीजिए।ईश्वर हमारी दुआ अवश्य सुनेंगे।दुआ में बहुत बड़ी ताकत इस बात को सदैव ध्यान में रखें।और सभी के बेहतर स्वास्थ्य और सुखी जीवन की कामना रब से कीजिए।धैर्य,साहस और आत्मविश्वास कभी भी किसी भी परिस्थिति में मत खोइए।बुरा वक्त ज्यादा दिन तक नहीं रहता है।एक दिन यह वक्त भी गुजर जाएगा और फिर से ख़ुशी की नई सुबह होगी।

धन्यवाद

©कुमार संदीप

मौलिक, स्वरचित, अप्रकाशित

0 likes

Published By

Kumar Sandeep

Kumar_Sandeep

Comments

Appreciate the author by telling what you feel about the post 💓

Please Login or Create a free account to comment.